Thursday, April 18, 2024
Advertisement

स्मिथ और मार्श के शतक, भारत ए का गेंदबाजी आक्रमण प्रभावहीन

मुंबई: भारत ए के गेंदबाज पूरी तरह से नाकाम रहे, जिससे स्टीव स्मिथ (107) और सीनियर बल्लेबाज शॉन मार्श (104) की सहज शतकीय पारियों से आस्ट्रेलिया ने आज यहां टेस्ट सिरीज़ शुरु होने के पहले

Bhasha Bhasha
Published on: February 17, 2017 18:06 IST
Shaun Marsh- India TV Hindi
Shaun Marsh

मुंबई: भारत ए के गेंदबाज पूरी तरह से नाकाम रहे, जिससे स्टीव स्मिथ (107) और सीनियर बल्लेबाज शॉन मार्श (104) की सहज शतकीय पारियों से आस्ट्रेलिया ने आज यहां टेस्ट सिरीज़ शुरु होने के पहले तीन दिवसीय अभ्यास मैच से अपने टेस्ट दौरे की शानदार शुरूआत की। 

दोनों बल्लेबाजों के शतक की बदौलत आस्ट्रेलिया ने ब्रैबोर्न स्टेडियम में भारत एक के पूरी तरह से प्रभावहीन आक्रमण के सामने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट खोकर 327 रन बनाये। हालांकि दोनों बाद में रिटायर्ड आउट हो गये। स्टंप तक मिशेल मार्श (16) और मैथ्यू वेड (07) क्रीज पर डटे थे। 

स्मिथ और मार्श तब बल्लेबाजी के लिये उतरे जब आस्ट्रेलिया ने दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर :25: और मैट रेनशॉ :11: के विकेट गंवा दिये थे जिससे स्कोर दो विकेट पर 55 रन था। घरेलू टीम के गेंदबाजी आक्रमण ने उन्हें जरा भी परेशान नहीं किया जिससे दोनों शतक बनाने के साथ तीसरे विकेट के लिये 156 रन की भागीदारी निभाने के बाद रिटायर्ड आउट हो गये। 

मध्यम गति के गेंदबाज नवदीप सैनी ने वार्नर और रेनशॉ को लंच से पहले अपने छह ओवर के पहले स्पैल में आउट किया, जिससे उन्होंने 27 रन देकर दो विकेट हासिल किये। कप्तान हार्दिक पंड्या ने दूसरी नयी गेंद से दिन के अंत में पीटर हैंड्सकोंब का विकेट हासिल किया। 

भारत के खिलाफ 23 फरवरी से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में स्मिथ के घरेलू गेंदबाजों के लिये बड़ा खतरा बनने की उम्मीद है, उन्होंने तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की। 

दायें हाथ के बल्लेबाज ने 107 रन की पारी खेली जो उनके 100वें प्रथम श्रेणी मैच में उनका 30वां सैकड़ा है। इसके लिये उन्होंने 161 गेंद का सामना किया। उन्होंने चाय के बाद अपनी पारी जारी नहीं रखने का फैसला किया, तब आस्ट्रेलियाका स्कोर दो विकेट पर 211 रन था। 

पचास टेस्ट में 17 शतक जड़ने वाले स्मिथ ने अपने शतक में 12 चौके और एक छक्का जड़ा था। स्मिथ ने जोखिम लिये बिना शानदार पारी खेली, उन्होंने स्पिनर शाहबाज नदीम का अच्छी तरह सामना किया। बायें हाथ के शॉन मार्श को उस्मान ख्वाजा पर तरजीह दी गयी है, जिन्होंने 173 गेंद में 104 रन की पारी खेली। उन्होंने 10 चौके और एक छक्का जड़ा, हालांकि कामचलाउ स्पिनर अखिल हेरवादकर की गेंद को पुल करने से वह 88 रन के निजी स्कोर पर आउट हो सकते थे लेकिन सैनी ने शार्ट मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ दिया। 

वह भी चाय के बाद अपना शतक पूरा करने के बाद रिटायर्ड हो गये। तब 75 ओवर में टीम ने दो विकेट पर 288 रन बना लिये थे। तब पीटर हैंड्सकोंब (45) और उनके भाई मिशेल मार्श (16) क्रीज पर थे। 

घरेलू टीम के गेंदबाजी आक्रमण को तब करारा झटका लगा जब आफ स्पिनर कृष्णप्पा गोथम क्षेत्ररक्षण करते हुए हैमस्टि्रंग चोटिल करा बैठे और मैदान से चले गये। 
सैनी ने लंच से पहले 13 रन देकर दो विकेट झटके थे, वह भी लंच के बाद पहले ओवर में चार गेंद खेलने के बाद लंगड़ाते हुए बाहर चले गये। हालांकि दिन के अंत में उन्होंने दो ओवर और फेंके। 

लंच से पहले आस्ट्रेलिया ने दोनों सलामी बल्लेबाज वार्नर और रेनशॉ के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 81 रन बनाये थे। टीम ने दूसरे सत्र में 33 ओवर में बिना विकेट गंवाये 130 रन जोड़े। 

पारी के नौंवे ओवर में उप कप्तान वार्नर के पवेलियन लौटने के बाद स्मिथ क्रीज पर उतरे और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। उन्हें गेंदबाजी से कोई परेशानी नहीं हुई, सिर्फ एक बार स्पिनर नदीम की शार्ट पिच गेंद पर बल्ला भिड़ाकर स्लिप के क्षेत्ररक्षक को कैच देने से बचे। उस समय वह 55 रन पर थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement