1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. गेंदबाजी में शीर्ष पर पहुंचे जडेजा, बल्लेबाजी में पुजारा दूसरे स्थान पर

गेंदबाजी में शीर्ष पर पहुंचे जडेजा, बल्लेबाजी में पुजारा दूसरे स्थान पर

Bhasha [ Updated 21 Mar 2017, 13:45:12 ]
गेंदबाजी में शीर्ष पर पहुंचे जडेजा, बल्लेबाजी में पुजारा दूसरे स्थान पर - India TV

नयी दिल्ली: भारत के रविंद्र जडेजा अपने स्पिन जोड़ीदार रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़कर आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में ड्रा छूटे तीसरे टेस्ट मैच में नौ विकेट लेकर अश्विन को रैकिंग में पीछे छोड़ा। यह मैच ड्रा छूटने से भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अभी चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर है। जडेजा ने पहली पारी में 124 रन देकर पांच और दूसरी पारी में 52 रन देकर चार विकेट लिये। इससे उन्हें सात अंक मिले। इससे पहले वह 892 अंक के साथ अश्विन के साथ संयुक्त शीर्ष पर काबिज थे। बायें हाथ का यह स्पिनर बिशन सिंह बेदी और अश्विन के बाद गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाला केवल तीसरा भारतीय गेंदबाज है।

पुजारा को उनकी 202 रन की बेजोड़ पारी का इनाम मिला है। इससे वह चार पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैकिंग पर पहुंच गये हैं। उनके अब 861 रेटिंग अंक हैं। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन की जगह ली जो अब पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं। जो रूट भी पीछे खिसके हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए है। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर काबिज हैं। उन्होंने रांची में 178 और 21 रन की पारियां खेलने के बाद अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 941 अंक हासिल की है।

जडेजा अपने शानदार प्रदर्शन से अश्विन के बाद 900 अंक के जादुई आंकड़े को छूने वाले दूसरे भारतीय बनने के करीब पहुंच गये हैं। अश्विन की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 904 अंक थी लेकिन रांची टेस्ट में केवल दो विकेट हासिल करने के कारण उन्हें 37 अंक का नुकसान हुआ और अब वह जडेजा से 37 अंक पीछे हो गये हैं। अश्विन 862 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में पुजारा और जडेजा के अलावा अजिंक्य रहाणे शीर्ष 20 में शामिल तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके 704 अंक हैं और वह 17वें स्थान पर हैं।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और वह 23वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उनके साथी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 31वें स्थान पर हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा भी रांची में शतक जड़कर 51वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। इस बीच आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा बढ़ गयी है क्योंकि आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही एक अप्रैल तक की समयसीमा तक इस स्थान को हासिल करने की दौड़ में शामिल हैं।

भारत का एक अप्रैल तक नंबर एक स्थान पक्का है जिसके लिये उसे आईसीसी से दस लाख डालर की पुरस्कार राशि मिलेगी। आस्ट्रेलिया को दूसरा स्थान हासिल करने और पांच लाख डालर की नकद धनराशि लेने के लिये धर्मशाला में होने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रा कराना होगा। दक्षिण अफ्रीका भी दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है लेकिन यह तभी संभव है जबकि आस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़े और दक्षिण अफ्रीका हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीते या ड्रा करवाये। एक अप्रैल को तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डालर और चौथे स्थान की टीम को एक लाख डालर मिलेंगे। इंग्लैंड अभी चौथे स्थान पर है।

Read Complete Article
X
Gold Contest 2017