1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: अश्विन तोड़ सकते हैं 36 साल पुराना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड!

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: अश्विन तोड़ सकते हैं 36 साल पुराना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड!

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जब श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने उतरेंगे तो उनके पास 36 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका होगा...

Written by: India TV Sports Desk [Updated:12 Nov 2017, 5:34 PM IST]
भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: अश्विन तोड़ सकते हैं 36 साल पुराना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड!

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जब श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने उतरेंगे तो उनके पास 36 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। यह रिकॉर्ड है टेस्ट मैचों में सबसे तेज 300 विकेट लेने का। एक तरफ जहां श्रीलंकाई गेंदबाज उनकी फिरकी से बचने की कोशिश करते नजर आएंगे, वहीं अश्विन के सामने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने की चुनौती होगी। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है, जो उन्होंने 1981 में बनाया था।

लिली ने 56 मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे। वह क्रिकेट के इतिहार का 910वां टेस्ट था और विपक्षी टीम थी पाकिस्तान। वहीं, अश्विन अब तक 52 मैचों में 25.26 के औसत से 292 विकेट ले चुके हैं। इस तरह लिली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 3 मैचों में कम से कम 8 विकेट निकालने होंगे। टेस्ट मैचों में अश्विन के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए इस रिकॉर्ड का टूटना मुश्किल नजर नहीं आ रहा। अश्विन ने श्री लंका के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैचों में 38 विकेट लिए हैं। वहीं, उन्होंने इस साल 8 टेस्ट मैचों में 44 विकेट हासिल किए हैं और एक कैलेंडर इयर में 3 बार 50 विकेटों का आंकड़ा पूरा करने से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं।

भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड फिलहाल अनिल कुंबले के नाम हैं जिन्होंने 66 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किये थे। अश्विन के नाम पहले ही सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा सिर्फ 45 मैच खेलकर किया था। तब भी उन्होंने डेनिस लिली का ही रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने 48 मैच खेलकर 250 विकेट हासिल किए थे। भारत और श्री लंका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट कोलकाता में 16 नवंबर को खेला जाएगा।

You May Like