Friday, March 29, 2024
Advertisement

रांची वनडे: न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 19 रनों से हराया, सीरीज में 2-2 की बराबरी

न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में टीम इंडिया को 19 रनों से हराकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। न्यूजीलैंड के 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 48.4 ओवर में 241 रनों पर सिमट गई।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: October 26, 2016 23:11 IST
cricket- India TV Hindi
Image Source : PTI cricket

रांची:न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में टीम इंडिया को 19 रनों से हराकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। न्यूजीलैंड के 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 48.4 ओवर में 241 रनों पर सिमट गई। 

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने तीन विकेट लिए। इस मैच में विराट कोहली ने एकदिवसीय मैचों में अपना 7500 रन पूरा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (11) एक बार फिर टीम के लिए अहम योगदान नहीं दे पाए। उन्हें 19 के कुल योग पर टिम साउदी ने विकेट के पीछे कैच कराया। हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (57) जरूर लय में लौटे।

पहला विकेट जल्दी गिर जाने के बाद रहाणे ने लक्ष्य का पीछा करने में माहिर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़ टीम को कुछ हद तक संभाल लिया। रहाणे और कोहली ने संयम के साथ बल्लेबाजी की और 15.4 ओवरों में 5.04 की औसत से रन जोड़े। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने कोहली को विकेट के पीछे बी. जे. वॉटलिंग के हाथों कैच करा किवी टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। 98 के कुल स्कोर पर कोहली के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा।

जिम्मी नीशम ने 128 के कुल योग पर रहाणे को पगबाधा करते हुए उनके संघर्ष पर विराम लगाया। यहां से भारतीय पारी संभल नहीं सकी और ताश के पत्ते की तरह बिखर गई। स्थानीय दर्शकों को चहेते धोनी भी अपने घरेलू मैदान पर कुछ खास नहीं कर सके और 11 रनों पर पवेलियन लौट गए।

भारतीय टीम का स्कोर एक समय 98 रनों पर दो विकेट था, लेकिन किवी गेंदबाजों ने अगले 69 रनों में भारत के पांच विकेट लेकर उनकी जीत की उम्मीद को लगभग खत्म कर दिया।

अंत में अक्षर पटेल (38) और अमित मिश्रा (14) ने आठवें विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन दुर्भाग्यवश मिश्रा रन आउट हो गए।

धवल कुलकर्णी (25) ने आखिरी ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेल किवी टीम की धड़कनों को बढ़ा दिया। उन्होंने उमेश यादव (7) के साथ अंतिम विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर मैच को रोमांचक मोड़ दे दिया, लेकिन वह भारत को जीत नहीं दिला सके।

किवी टीम के लिए साउदी ने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किए। नीशम और ट्रेंट बाउल्ट को दो विकेट मिले। सोढ़ी और मिशेल सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए।

मार्टिन गुप्टिल ने इस मैच में सबसे ज्यादा 72 रन बनाए। उन्होंने अपने साथी टॉम लाथम (39) के साथ पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी।

दोनों ने 15.3 ओवर में 6.19 की औसत से रन जोड़े।  स्पिनर अक्षर पटेल ने लाथम को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा मेजबानों को पहली सफलता दिलाई।

गुप्टिल ने इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (41) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 42 रन जोड़े। हार्दिक पांड्या ने गुप्टिल का विकेट लेकर टीम को दूसरी सफलता दिलाई। गुप्टिल ने 84 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके लगाए।

रॉस टेलर (34) ने कप्तान विलियमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी कर टीम के बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा। इसी बीच अमित मिश्रा ने किवी कप्तान को आउट कर मेहमानों को बड़ा झटका दिया।

भारतीय स्पिनरों ने इस मैच में कुल 28 ओवर गेंदबाजी की और महज 3.82 की औसत से सिर्फ 107 रन खर्च किए। मिश्रा ने 10 ओवर में 4.20 की औसत से 42 रन दिए और दो विकेट लिए। वहीं, पटेल ने 10 ओवरों में 38 रन देते हुए एक विकेट लिया। पार्ट टाइम स्पिनर केदार जाधव इस मैच में विकेट तो नहीं ले सके, लेकिन उन्होंने अपने आठ ओवरों में सिर्फ 27 रन दिए।

पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले जिम्मी नीशम इस मैच में सिर्फ छह रन ही बना सके। बी. जे. वॉटलिंग ने 14, एंटन डेविक ने 11, मिशेल सैंटनर ने नाबाद 17 और टिम साउदी ने नाबाद नौ रनों का योगदान दिया।

मिश्रा और अक्षर के अलावा भारत के लिए धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, और पांड्या ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement