Friday, March 29, 2024
Advertisement

पुणे टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बुरी तरह धोया, ओ कीफ बने हीरो

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को भारत को 333 रनों से हरा दिया। इसके साथ मेहमान टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2017 15:47 IST
Steve O'Keefe | AP Photo- India TV Hindi
Steve O'Keefe | AP Photo

पुणे: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पिछले 19 टेस्ट मैचों से अपराजित चली आ रही मेजबान भारतीय टीम को 333 रन से हरा दिया। चौथी पारी में भारत को जीत के लिए 441 रन चाहिए थे, लेकिन भारतीय बल्लेबाज विकेट पर टिक ही नहीं सके और टीम को मैच के तीसरे दिन ही शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की स्पिन जोड़ी स्टीव ओ कीफ और नाथन लॉयन ने भारतीय टीम को 33.5 ओवरों में 107 रनों पर ही ढेर कर टीम को शानदार जीत दिलाई। इस जीत साथ ऑस्ट्रेलिया ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाद ओ कीफ ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए मैच में कुल 12 विकेट लिए। उन्होंने दोनों पारियों में 6-6 विकेट अपने नाम किए। अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने मैन ऑफ द मैच के खिताब पर भी कब्जा जमाया। नाथन लॉयन ने मैच की दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। उन्हें पारी में एक विकेट मिला था। यह भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार है और टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। यह भारत की घर में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम के लिए उसकी घर में सबसे बड़ी ताकत स्पिन के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया ने उसे उसके घर में न भूलने वाली हार दी।

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के आगे नतमस्तक हुए भारत के धुरंधर

दिन के पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 285 रनों पर समाप्त करन के बाद ऑस्ट्रेलिया द्वारा घर में मिले तीसरे सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की गहरी बल्लेबाजी डेढ़ सत्र भी अच्छी तरह नहीं खेल सकी। मेजबानों ने दिन के दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी शुरू की थी और चायकाल तक 6 विकेट गंवाकर 99 रन ही बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब थी और तीसरे सत्र में उसने भारत के बाकी 4 विकेट जल्दी लेकर उसे आखिरकार हार का मुंह दिखाया। भारतीय टीम मेहमान स्पिनरों के सामने दोनों पारियों में नतमस्तक दिखी। उसने पहली पारी में सिर्फ 105 रनों का स्कोर ही किया था। इस तरह से भारत ने दोनों पारियों में 212 रन बनाए।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने बुरी तरह निराश किया
दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को 10 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। पहली पारी में भारत का बोरिया बिस्तर बांधने वाले ओकीफ ने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (2) को पगबाधा आउट कर दिया। टीम के खाते में छह रन ही जुड़े थे कि दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (10) को नाथन लॉयन ने अपना शिकार बनाया। कप्तान विराट कोहली (13) पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी। लेकिन कप्तान इस बार टीम को संकट से बाहर निकाल नहीं सके। ओकीफ की गेंद को छोड़ने के चक्कर में कोहली अपनी गिल्लियां उखड़वा बैठे। कोहली 47 के कुल स्कोर पर आउट हुए। पुजारा और अंजिक्य रहाणे की जोड़ी जमती दिख रही थी। लेकिन रहाणे ओकीफ की गेंद को कवर्स के पास से सीमारेखा के पार भेजने के चक्कर में लॉयन के हाथों लपके गए।

पुछल्ले बल्लेबाज भी नहीं चले
रविचंद्रन अश्विन (8) को भी ओकीफ ने अपना शिकार बनाया। ओकीफ ने अश्विन को आउट कर इस मैच में अपने 10 विकेट पूरे किए। चायकाल से ठीक पहले ओकीफ ने रिद्धिमान साहा (5) को पगाबाधा कर भारत को छठा झटका दिया। यह उनका इस पारी का पांचवां विकेट था। तीसरे सत्र में पुजारा, रवींद्र जडेजा (3), ईशांत शर्मा (0), जयंत यादव (5) के विके महज 8 रनों के भीतर ही गंवा दिए।

Steve Smith | AP Photo

Steve Smith | AP Photo

स्टीव स्मिथ। (AP फोटो)

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को संभाला, जड़ा शतक
इससे पहले स्मिथ ने बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनी इस पिच पर भारतीय स्पिन तिकड़ी अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव का अच्छे से सामने किया और अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 202 गेंदें खेलते हुए 11 चौके लगाए। वह जडेजा की गेंद पर 246 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए। यह उनका भारत के खिलाफ लगातार पांचवां शतक है। 2014-15 में खेली गई चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में स्मिथ ने चारों मैचों में शतक जड़े थे।

मिशेल मार्श और मिशेल स्टार्क ने भी की अच्छी बल्लेबाजी
स्मिथ के जाने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिशेल मार्श (31) और मैथ्यू वेड (20) के रूप में दो और विकेट खो दिए थे। अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 143 रनों से आग खेलने उतरी मेहमान टीम को दिन का पहला झटका मिशेल के रूप में लगा। वह 169 के कुल स्कोर पर जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए। 204 के कुल स्कोर पर वेड, उमेश यादव का शिकार बने। स्मिथ को जडेजा ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दिन का तीसरा और पारी का सातवां झटका दिया। मिशेल स्टार्क ने 30 रनों का अहम योगदान दिया। वह 258 के कुल स्कोर पर अश्विन का शिकार बने। यादव ने लॉयन को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। ओकीफ को जडेजा ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

​पढ़ें: वो 38 मिनट जब स्टीव ओ कीफ़ ने किया क़त्ल-ए-आम

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 105 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली थी। भारत की तरफ से राहुल ही 64 रनों का सर्वाधिक योगदान दे पाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने मेट रेनशॉ (68) और स्टार्क (61) की मदद से अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement