1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विराट कोहली के लाइफ के अनछुए पहलुओं को उजागर करती ये किताब

विराट कोहली के लाइफ के अनछुए पहलुओं को उजागर करती ये किताब

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के जीवन पर आधारित किताब का कई बड़े खिलाड़ियों की मौजूदगी में यहां विमोचन हुआ। कोहली के जीवन पर आधारित किताब का शीर्षक 'ड्रीवन: द विराट कोहली स्टोरी' है जिसे वरिष्ठ पत्रकार विजय लोकापल्ली ने...

IANS [Updated:19 Oct 2016, 9:35 PM IST]
विराट कोहली के लाइफ के अनछुए पहलुओं को उजागर करती ये किताब

नई दिल्ली:  भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के जीवन पर आधारित किताब का कई बड़े खिलाड़ियों की मौजूदगी में यहां विमोचन हुआ। कोहली के जीवन पर आधारित किताब का शीर्षक 'ड्रीवन: द विराट कोहली स्टोरी' है जिसे वरिष्ठ पत्रकार विजय लोकापल्ली ने लिखा है और ब्लूम्सबरी इंडिया प्रकाशन ने प्रकाशित किया है। इसका विमोचन मंगलवार को यहां एक समारोह में किया गया।

इस मौके पर कोहली और उनके कोच रामकुमार शर्मा भी उपस्थित थे। भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव, बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग, टीम के वर्तमान मुख्य कोच अनिल कुंबले, पूर्व टीम निदेशक रवि शास्त्री, अजय जडेजा, मुरली कार्तिक, हरि किदवई और पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

किताब का विमोचन करते हुए कोहली ने कहा, "मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि विजय सर ने मेरे ऊपर किताब लिखी। मैं अपने परिवार, दोस्तों, गुरु, टीम के साथी खिलाड़ियों और क्रिकेट से जुड़े तमाम लोगों का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इन्होंने मुझे अपने आप पर भरोसा करना सिखाया। यह किताब जितनी मेरे बारे में है, उतनी ही उनके बारे में भी है।"

किताब में लोकापल्ली ने विराट के तेजी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति पाने की कहानी को बयां किया है। उन्होंने कोहली के साथी खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों की उन कहानियों को भी किताब में जगह दी है, जिनसे कई लोग वाकिफ नहीं हैं।

लोकापल्ली ने कहा, "मैंने पाठकों के सामने विराट के विराट बनने की कहानी लाने की कोशिश की है। इसमें कुछ कहानियां हैं जिससे पता चलता है कि वह कितने शानदार क्रिकेट खिलाड़ी हैं, ड्रेसिंग रूम में एक अच्छे दोस्त और सबसे महत्वपूर्ण एक आइकन हैं जो लैंगिक समानता, वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और कई समाजिक मुद्दों की बात करता है।"

शास्त्री ने इस किताब की प्रस्तावना लिखी है। शास्त्री ने लिखा है, "क्रिकेट खिलाड़ी आते हैं और जाते हैं लेकिन कुछ ही हमारे दिल में जगह बना पाते हैं। वह आपको खेल की संभावनाओं को दोबारा से सोचने पर मजबूर कर देते हैं और अपनी आश्चर्यजनक क्षमताओं से आपको मंत्रमुग्ध कर देते हैं। मैं विराट को एक 'लीजेंड' बनते देख रहा हूं।"

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content