Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को पड़ रहे हैं विश्व कप 2019 के लिए क्वालिफ़ाई करने के लाले

पाकिस्तान जिस तरह से वनडे रैंकिंग में फिसलता जा रहा है उससे हो सकता है वह इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप 2019 के लिए क्वालिफ़ाई न कर पाए। ICC की वनडे रैंकिंग में वह

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 12, 2017 9:25 IST
Pakistan, ODI- India TV Hindi
Pakistan, ODI

पाकिस्तान जिस तरह से वनडे रैंकिंग में फिसलता जा रहा है उससे हो सकता है वह इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप 2019 के लिए क्वालिफ़ाई न कर पाए। ICC की वनडे रैंकिंग में वह 8वें पायदान पर है। उसके 89 अंक है और वह बांग्लादेश से दो अंक पीछे और वेस्ट इंडीज़ से दो अंक आगे है।

1992 विश्व कप विजेता पाकिस्तान के पास विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालिफ़ाई करने का मौक़ा है क्योंकि ब्रिस्बेन में शुक्रवार से उसे ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सिरीज़ खेलनी है लेकिन नंबर वन टीम को हराना उसके लिए टेड़ी खीर होगी। सिरीज़ शुरु होने के पहले जो रैंकिंग पाकिस्तान की है उसे बक़रार रखने के लिए उसे सिरीज़ में एक मैच जीतना होगा और अगर वह और मैच जीतता है तो उसे महत्वपूर्ण अंक मिल जाएंगे। पाकिस्तान अगर दो मैच जीतता है तो उसके अंक बांग्लादेश के बराबर 91 हो जाएंगे लेकिन रैंकिंग नीचे ही रहेगी। अगर वह सिरीज़ जीत जाता है तो बांग्लादेश से आगे निकल जाएगा और उसके सीधे क्वालिफ़ाई करने की संभावना भी बढ़ जाएंगी।

दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलिया ये सिरीज़ 4-1 से जीतता है तो वह अपनी रैंकिंग बरक़रार रखेगा जबकि 3-2 से जीतने पर उसे एक अंक का नुकसान होगा। पाकिस्तान ने अगर ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हरा दिया तो ऑस्ट्रेलिया शीर्ष से नीचे आ जाएगा। लेकिन रिकार्ड दूसरी ही कहानी बयां करते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को अपने देश में 33 बार हराया है जबकि 16 बार पाकिस्तान जीता है। इस दशक में ऑस्ट्रेलिया ने 19 वनडे में से 15 वनडे में पाकिस्तान को हराया।

इस बीच भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार से तीन मैचों की वनडे सिरीज़ शुरु हो रही है। भारत की तीसरी रैंकिंग है और उसकी कोशिश इसे बेहतर करने की होगी। अगर भारत 3-0 से सिरीज़ जीतता है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे लेकिन नतीजा अगर उल्टा हुआ तो इंग्लैंड एक पायदान ऊपर आकर चौथे स्थान पर आ जाएगा जबकि भारत गिरकर पांचवें स्थान पर चला जाएगा। 

मेज़बान इंग्लैंड सहित 30 सितंबर 2017 तक रैंकिंग में पहले सात नंबर पर आने वाली टीमें विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालिफ़ाई कर जाएंगी। 2018 में वर्ल्ड कप क्लिफ़ाईंग कप होगा जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इनके साथ उन चार टीमों को मुक़ाबला करना पड़ेगा ICC 2017 रैंकिंग में एकदम निचले पायदान पर होंगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement