Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

पाक क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

शरजाह: पाकिस्तान के आलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और इस तरह उनका 21 साल का शानदार और विवादास्पद क्रिकेट करिअर का अंत हो गया। अफरीदी ने इस

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 20, 2017 8:11 IST
Shahid Afridi- India TV Hindi
Shahid Afridi

शरजाह: पाकिस्तान के आलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और इस तरह उनका 21 साल का शानदार और विवादास्पद क्रिकेट करिअर का अंत हो गया।

अफरीदी ने इस महीने संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने का आनंद लेना चाहते हैं।

36 वर्षीय आफ़रीदी ने पहले ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 2016 में भारत में हुई टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अफरीदी पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान थे लेकिन टूर्नामेंट के बाद वे कप्तान पद से हट गए हालंकि एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना कैरियर जारी रखा।

शाहिद अफरीदी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में तब से बस गए थे जब सन 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 37 बॉलों पर शतक बना डाला था। यह उनका दूसरा ही मैच था। उनके इस रिकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया। अपने करियर के उत्तरार्ध में अफरीदी बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में स्थापित हो गए। टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान की शुरुआती सफलता का दारोमदार अफरीदी पर ही रहा। वर्ष  2009 में पाक की जीत में उनकी महती भूमिका रही। अफरीदी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैच खेले। इन मैचों में उन्होंने 1176 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा। उन्होंने 48 विकेट लिए।

एक दिवसीय मैचों के मामले में अफरीदी ने कुल 398 मैच खेले। इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 है। लेग स्पिन गेंदबाजी से अफरीदी ने कुल 395 विकेट झटके। टी20 में उन्होंने कुल 98 इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें उन्होंने 1405 रन बनाए। उन्हें कुल 97 विकेट हासिल हुए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement