1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. धर्मशाला वनडे सीरीज: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

Best Hindi News Channel

धर्मशाला वनडे सीरीज: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

India TV Sports Desk [ Updated 16 Oct 2016, 13:15:30 ]
धर्मशाला वनडे सीरीज: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला - India TV

धर्मशाला: धर्मशाला में आज से शुरु होने वाले भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीता। टॉस जीतने के साथ ही उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। सीरीज में हार्दिक पांडेया देब्यू करेंगे। महेंद्र सिंह धौनी की टीम मेहमान टीम की शक्तियों से पूरी तरह वाकिफ है। HPCA स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी कारगार है। कीवी टीम को भी अपने तेज गेंदबाजों पर भरोसा रहा है। इनकी बदौलत उसने अपने पांच में से पिछले चार मुकाबले जीते हैं। हाल ही में उसने आस्ट्रेलिया को भी हराया है और इसी कारण भारत को वनडे सीरीज अपने नाम करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

इस बार कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन के पास अच्छे खिलाड़ी
वनडे सीरीज के लिए इस बार कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन के पास अच्छे खिलाड़ी हैं। टीम में तेज गेंदबाज टिम साउदी और हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन की वापसी हुई है, जो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी कर सकते हैं। विलियमसन को हालांकि उनके दो अनुभवी बल्लेबाजों रॉस टेलर और मार्टिन गुप्टिल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टेस्ट श्ऱृंखला में इन दोनों बल्लेबाजों का प्रदर्शन खास नहीं रहा।

भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में छह पारियों में गुप्टिल ने कुल 159 रन ही बनाए। हालांकि, इसका प्रभाव वह वनडे सीरीज पर नहीं पड़ने देंगे। सलामी बल्लेबाज का क्रिकेट खेल के छोटे प्रारूप में स्ट्राइक रेट 43.25 की औसत के साथ 86.08 का रहा है और वह विश्व के पांच बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने 50 ओवरों में दोहरा शतक जड़ा है।

न्यूजीलैंड के पास वनडे इंटरनेश्नल सीरीज जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा अवसर
न्यूजीलैंड के पास इस बार भारत के खिलाफ पहली वनडे इंटरनेश्नल सीरीज जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा अवसर है और इसके लिए कीवी टीम पूरी तरह से विलियमसन पर निर्भर रहेगी। न्यूजीलैंड के कप्तान को इस बार अपनी टीम में स्थिरता को बनाए रखने और अधिक से अधिक रन बनाने की जरूरत है। भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा को वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है और इस कारण कीवी टीम ने थोड़ी राहत की सांस ली है।

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद समी को भी आराम दिया गया है
वनडे सीरीज के पहले तीन मुकाबले भारतीय टीम के लिए थोड़े मुश्किल साबित हो सकते हैं, क्योंकि अश्विन, जड़ेजा के साथ-साथ तेज गेंदबाज मोहम्मद समी को भी आराम दिया गया है। वहीं, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन के चोटिल होने के कारण मनदीप सिंह, मनीष पांडे, अक्षर पटेल और धवल कुलकर्णी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। भारतीय टीम में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सुरेश रैना को भी जगह दी गई है। हालांकि, वह बीमार होने के कारण पहले मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।

धौनी कोहली के साथ मैदान पर उतर सकते हैं
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंडिया-ए दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले मनीष को हार्दिक पंड्या के साथ कीवी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है और इस कारण कप्तान धौनी मध्यम क्रम में कोहली के साथ मैदान पर उतर सकते हैं। वहीं, अजिंक्य रहाणे को रोहित के साथ भारतीय पारी की शुरुआत का मौका मिल सकता है। केदार जाधव को टीम के लिए खेलने का अवसर मिलने की संभावना है। धर्मशाला के बाद 20 अक्टूबर को दूसरी वनडे मुकाबला दिल्ली में, तीसरा मोहाली में 23 अक्टूबर को, रांची में 26 अक्टूबर को चौथा और विशाखापत्तनम में 29 अक्टूबर को पांचवा वनडे मुकाबला खेला जाएगा।

टीमें
भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह और केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, डोग ब्रेसवैल, एंटोन डेविक, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रौस टेलर और बी.जे.वॉटलिंग (विकेटकीपर)

Read Complete Article
loading...