Friday, March 29, 2024
Advertisement

VIDEO: आखिरी ओवर के रोमांच में बाजी मारकर आज ही दिन वर्ल्ड चैंपियन बनी थी टीम इंडिया

टीम इंडिया फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।

Shradha Bagdwal Written by: Shradha Bagdwal
Updated on: September 24, 2017 13:20 IST
TEAM INDIA T20 WORLD CUP 2007- India TV Hindi
TEAM INDIA T20 WORLD CUP 2007

नई दिल्ली: 24 सितंबर यानि आज का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए बेहद खास है। आज से ठीक 10 साल पहले भारत टी 20 क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बना था। साउथ अफ्रीका में खेले इस टूर्नामेंट में भारत की कमान युवा महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में थी और टीम में भी कई युवा खिलाड़ी थे। इसमें खास बात ये थी कि फाइनल में पाकिस्तान को रौंदकर टीम इंडिया वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराया था।

फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 157 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में सबसे ज्यादा 75 रन की पारी खेली थी। जवाब में पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। जिससे टीम उबर नहीं पाई और रेगुलर इंटरवल्स में विकेट गंवाती रही। हालांकि मिस्बाह उल हक ने एक छोर संभाले रखा।

आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और भारत को चाहिए था एक विकेट। धोनी ने आखिरी ओवर में गेंद युवा गेंदबाज जोगिंदर शर्मा को थमाई। धोनी के इस फैसले से सभी हैरान थे। जोगिंदर की दूसरी गेंद पर मिसबाह ने छक्का जड़ दिया। इसके बाद तो जैसे भारतीय फैंस की सारी उम्मीदें धराशायी हो गई थी। अब पाकिस्तान को 4 गेंदों पर सिर्फ 6 रन चाहिए थे। जोगिंदर की अगली गेंद पर मिस्बाह छक्का लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। बाउंड्री पर खड़े श्रीसंत ने शानदार कैच लपका और इसके साथ ही टीम इंडिया ने पहला टी 20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

 वीडियो देखें:

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement