Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विजय हजारे ट्रॉफी: महेंद्र सिंह धोनी की सेंचुरी के दम पर जीता झारखंड

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (129) की शतकीय पारी की बदौलत रविवार को झारखंड ने विजय हजारे ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ को 78 रनों से हरा दिया।

IANS IANS
Published on: February 26, 2017 19:46 IST
MS Dhoni | PTI Photo- India TV Hindi
MS Dhoni | PTI Photo

कोलकाता: कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (129) की शतकीय पारी की बदौलत रविवार को झारखंड ने विजय हजारे ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ को 78 रनों से हरा दिया। ईडन गार्डंस स्टेडियम में हुए ग्रुप-डी के इस मैच में झारखंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 243 रन बनाए। जवाब में छत्तीसगढ़ की टीम 38.4 ओवर में 165 रन बनाकर ढेर हो गई।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

झारखंड की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसके 6 विकेट मात्र 57 रनों को योग पर गिर चुके थे। धोनी ने यहां से टीम अकेले दम संभाला और शाबाज नदीम (53) के साथ 151 रनों की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। नदीम ने 90 गेंदों में 4 चौके और एक छक्का लगाया। धोनी पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने अपनी तेज तर्रार पारी में 107 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 6 छक्के जड़े। नदीम ने गेंदबाजी में भी अहम योगदान दिया। नदीम और वरुण एरॉन ने छत्तीसगढ़ के तीन-तीन विकेट चटकाए।

झारखंड की कसी हुई गेंदबाजी के आगे छत्तीसगढ़ का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। अभ्युदय कांत सिंह (24) और कप्तान मोहम्मद कैफ (23) छत्तीसगढ़ के सर्वोच्च स्कोरर रहे। अभ्युदय ने इससे पहले गेंद से भी अहम योगदान देते हुए 4 विकेट चटकाए। विजय हजारे ट्रॉफी में दूसरा मैच खेल रही झारखंड की यह पहली जीत है, जिससे उसे 4 अंक मिले। इन 4 अंकों की बदौलत ग्रुप-डी में तीसरे पायदान पर पहुंच गया।

रविवार को हुए ग्रुप-डी के ही अन्य मैचों में हैदराबाद और कर्नाटक ने भी अपने-अपने मैच जीत लिए और अंकतालिका में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। हैदराबाद ने कोलकाता के ही कल्याणी में स्थित बंगाल क्रिकेट अकादमी मैदान पर हुए मैच में सौराष्ट्र को 113 रनों के भारी अंतर से मात दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने अक्षत रेड्डी (154) और कोला सुमंत (91) की नायाब पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 312 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में सौराष्ट्र प्रेरक मांकड़ (104) के शतक के बावजूद 38.5 ओवरों में 199 रन बनाकर धराशायी हो गई।

प्रेरक के बाद सौराष्ट्र के सर्वोच्च स्कोरर कप्तान जयदेव शाह (34) रहे। हैदराबाद के लिए चामा मिलिंद ने चार विकेट चटकाए। कोलकाता में ही जादवपुर विश्वविद्यालय परिसर के दूसरे मैदान पर हुए मैच में कर्नाटक ने सर्विसेज को चार विकेट से हराया। कर्नाटक से मिले बल्लेबाजी के आमंत्रण पर सर्विसेज 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 231 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी। सर्विसेज के लिए दिवेश पठानिया (49), सूरज यादव (नाबाद 44), शमशेर यादव (37) और अभिजीत साल्वी (30) कुछ हद तक टिक कर खेल सके। कर्नाटक के लिए प्रसीद कृष्ण ने तीन विकेट चटकाए।

232 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक ने सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (51), पवन देशपांडे (73) और अनिरुद्ध जोशी (नाबाद 50) की बदौलत 44.1 ओवरों में जीत हासिल कर ली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement