Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली के निशाने पर धोनी का 'विराट' रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले धोनी एकलौते भारतीय कप्तान।

Shradha Bagdwal Written by: Shradha Bagdwal
Published on: September 13, 2017 14:24 IST
dhoni kohli- India TV Hindi
dhoni kohli

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत की दो दिग्गजों टीमों के बीच जंग का बिगुल बज चुका है। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में 5 वनडे और 3 टी 20 मैचों की सिरीज़ खेलनी है। जाहिर है श्रीलंका को उसी के घर में बुरी तरह से रौंदने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। लेकिन कोहली एंड कंपनी कंगारु टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिरीज़ जीत के अलावा भी कोहली के निशाने पर कई 'विराट' रिकॉर्ड्स होंगे। जिनमें से सबसे खास होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी करना। दरअसल धोनी ऐसे एकलौते भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया है।

जहां कोई भी भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक नहीं लगा पाया है वहीं धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में दो शतक लगाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान 40 वनडे मैचों में 43 की औसत से 1204 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ नाबाद 139 रन रहा। 

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक साल 2009 में नागपुर वनडे में लगाया था। इस मैच में धोनी ने 115.88 की स्ट्राइक रेट से 107 गेंदो पर 124 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान उनके बल्ले से दूसरा शतक 19 अक्टूबर 2013 को निकला। उस मैच में धोनी ने 121 गेंदो पर नाबाद 139 रन जड़े थे।

वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने बतौर बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 वनडे मैचों में 55.66 की बेहतरीन से 1002 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 शतक भी लगाए हैं। 

साफ है आंकड़े खुद बयां कर रहे हैं कि कंगारुओं के खिलाफ कोहली का बल्ला जमकर बोलता है। ऐसे में कोहली चाहेंगे कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को फ्रंट से लीड करें और कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाज़ी के मोर्चे पर भी कामयाब रहें। विराट की कोशिश होगी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सिरीज़ में शतक लगातार वो कंगारू टीम के खिलाफ शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बनें। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement