1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. मोहाली टेस्ट: क्या फिर से भारतीय स्पिनर्स की फिरकी में फंसेंगे अंग्रेज?

Best Hindi News Channel

मोहाली टेस्ट: क्या फिर से भारतीय स्पिनर्स की फिरकी में फंसेंगे अंग्रेज?

Bhasha [ Updated 25 Nov 2016, 13:44:10 ]
मोहाली टेस्ट: क्या फिर से भारतीय स्पिनर्स की फिरकी में फंसेंगे अंग्रेज? - India TV

मोहाली: पिछले मैच में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से मोहाली में शुरू हो रहे दूसरे मैच में भी इंग्लैंड को स्पिन के जाल में फंसाने के इरादे से उतरेगी। दूसरे टेस्ट में 246 रन से जीत के बाद विराट कोहली और टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है। कोहली को हालांकि टीम में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि विकेटकीपर रिद्धिमान साहा जांघ में चोट के कारण बाहर है जबकि पार्थिव पटेल 8 साल बाद पहला टेस्ट खेलेंगे। 

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पार्थिव ने जब आखिरी टेस्ट खेला था तब मौजूदा कोच अनिल कुंबले कप्तान थे और टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली शामिल थे। उस समय DRS तकनीक नई आई थी और कई फैसले भारत के प्रतिकूल गए थे। PCA स्टेडियम की पिच किसी समय में तेज गेंदबाजों की ऐशगाह थी, लेकिन फिर उनकी कब्रगाह बन गई। अब इसे टर्निंग पिच बनाया गया है। जहां तक कोहली का सवाल है तो ब्रिटिश मीडिया के एक हलके ने उन पर गेंद से छेड़खानी के आरोप लगाए हैं हालांकि वे इतने संजीदा नहीं है जितने फाफ डु प्लेसिस पर लगे आरोप हैं। ऐसे में कोहली भी डु प्लेसिस की तरह सेंचुरी जड़कर जवाब देना चाहेंगे।

अब तक 337 रन बना चुके कोहली इंग्लैंड के गेंदबाजों का जीना हलकान कर सकते हैं। इंग्लैंड को स्टुअर्ट ब्रॉड की कमी खलेगी जिन्होंने विशाखापत्तनम में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। जफर अंसारी की पीठ में दर्द ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक की चिंताएं बढा दी है। बेन डकेट को खराब फॉर्म के कारण बाहर रहना होगा जिनकी जगह जोस बटलर लेंगे। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने दो टेस्ट में 262 रन बनाए हैं जिसमें लगातार 2 शतक शामिल है। भारत ने दोनों टेस्ट में पहली पारी में 488 और 455 रन बनाए हैं, लेकिन सामूहिक प्रयास से यह रन नहीं बने। मुरली विजय, पुजारा और कोहली ने शतक जमाए हैं। अजिंक्य रहाणे 4 पारियों में सिर्फ 63 रन बना सके हैं, हालांकि वह कभी भी फॉर्म में वापसी करने में सक्षम हैं। 

दूसरे टेस्ट में आनन फानन में टीम में शामिल किए गए केएल राहुल ने एक नाकामी के बाद हमेशा उम्दा प्रदर्शन किया है। इस बार भी वह ऐसा ही करना चाहेंगे। भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के 32 विकेटों में से स्पिनरों ने 24 विकेट लिए जिनमें से 11 अश्विन, 6 रविंद्र जडेजा और 4 जयंत यादव ने लिए। भारतीय तेज गेंदबाजों ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है। हसीब हमीद को इस दौरे की खोज कहा जा सकता है। 

बेन स्टोक्स (233), जो रूट (206) और कुक (207) एक-एक शतक बना चुके हैं। आदिल रशीद को सर्वाधिक 13 विकेट मिले हैं लेकिन वह कई बार महंगे साबित हुए। 

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा।

इंग्लैंड: एलेस्टेयर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जो रूट, बेन स्टोक्स, जानी बेयरस्टा, बेन डकेट, आदिल रशीद, जैक बाल, गैरी बालांस, जोस बटलर, स्टीव फिन, क्रिस वोक्स, जिम्मी ऐंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, जेरेथ बेट्टी, मोईन अली, जफर अंसारी।

Read Complete Article
Related Tags:
loading...