Friday, March 29, 2024
Advertisement

मिताली को ICC का सम्मान, बनीं महिला विश्व कप 2017 टीम की कप्तान

भारतीय कप्तान मिताली राज भले ही अपनी टीम को ICC महिला विश्व कप चैंपियन नहीं बना पाईं लेकिन इस स्टार बल्लेबाज को ICC पैनल ने रविवार को समाप्त हुए टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुनी गई ICC महिला विश्व कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 24, 2017 19:49 IST
Mithali Raj | Getty Images- India TV Hindi
Mithali Raj | Getty Images

लंदन: भारतीय कप्तान मिताली राज भले ही अपनी टीम को ICC महिला विश्व कप चैंपियन नहीं बना पाईं लेकिन इस स्टार बल्लेबाज को ICC पैनल ने रविवार को समाप्त हुए टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुनी गई ICC महिला विश्व कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया है। ICC ने सोमवार को 12 सदस्यीय टीम घोषित की जिसमें सेमीफाइनल में 171 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाली ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा भी शामिल हैं। इस टीम में चैंपियन इंग्लैंड की 5, दक्षिण अफ्रीका की 3 और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी को भी जगह मिली है।

हैदराबाद की 34 वर्षीय खिलाड़ी मिताली ने टूर्नामेंट में आगे बढ़कर नेतृत्व किया और 409 रन बनाए जिससे टीम 12 साल बाद फाइनल में पहुंचने में सफल रही जहां उसे इंग्लैंड से 9 रन से हार का सामना करना पड़ा। मिताली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ वास्तविक क्वॉर्टर फाइनल बने आखिरी लीग मैच में किया था। उन्होंने उस मैच में 109 रन की पारी खेली थी। टूर्नामेंट के दौरान ही वह वनडे में 6,000 रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला बल्लेबाज भी बनीं। उन्हें दूसरी बार विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में चुना गया है। इससे पहले उन्हें विश्व कप 2009 की टीम में भी चुना गया था। हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट में 359 रन बनाए और 5 विकेट लिये जबकि दीप्ति शर्मा ने 216 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी हासिल किए।

इंग्लैंड की जिन खिलाड़ियों को टीम में लिया गया है उनमें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी टैमी ब्यूमोंट, फाइनल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले, विकेटकीपर सारा टेलर और बाएं हाथ की स्पिनर अलेक्स हर्टले शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वूलवार्ट तथा गेंदबाज मारिजान कैप और डेन वान नीकर्क तथा ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर एलिस पैरी को इस टीम में जगह मिली है। इंग्लैंड की नताली सीवर को 12वां खिलाड़ी बनाया गया है। उन्होंने टूर्नामेंट में 369 रन बनाए और 7 विकेट लिए। मिताली की तरह सारा टेलर और श्रबसोले भी दूसरी बार विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाने में सफल रही। टेलर ने इससे पहले 2009 और फाइनल में 46 रन देकर 6 विकेट लेने वाली श्रबसोले ने 2013 की टीम में जगह बनाई थी।

इस टीम का चयन 5 सदस्यीय समिति ने किया जिसमें ICC महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्योफ अलारडाइस, वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप, इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स, पूर्व भारतीय कप्तान और अब पत्रकार स्नेहल प्रधान तथा ऑस्ट्रेलिया की पूर्व आलराउंडर लिसा स्टालेकर शामिल थीं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement