Friday, March 29, 2024
Advertisement

चौथी बार विश्व कप में खेलेंगी मिताली और झूलन

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज और अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी सहित कई खिलाड़ी आईसीसी महिला विश्व कप में चौथी बार हिस्सा लेंगी जिसका आयोजन 24 जून से 23 जुलाई के बीच ब्रिटेन में किया जाएगा।

Bhasha Bhasha
Published on: May 23, 2017 17:22 IST
mitali Raj, Jhulan- India TV Hindi
mitali Raj, Jhulan

दुबई: भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज और अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी सहित कई खिलाड़ी आईसीसी महिला विश्व कप में चौथी बार हिस्सा लेंगी जिसका आयोजन 24 जून से 23 जुलाई के बीच ब्रिटेन में किया जाएगा। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी आठ टीमों के खिलाडि़यों की घोषणा की जिनमें इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट और जेनी गुन और भारत की मिताली और झूलन भी हैं जिनका यह चौथा विश्व कप होगा। 

मिताली लगातार दूसरे विश्व कप में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी। भारत ने सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना को भी टीम में रखा है भले ही उन्होंने घुटने की चोट के कारण इस साल जनवरी से कोई मैच नहीं खेला है। 

आईसीसी की यहां जारी विग्यप्ति के अनुसार, हरमनप्रीत कौर, मोना मेशराम, पूनम राउत, झूलन गोस्वामी और एकता बिष्ट जैसी खिलाड़ी मिताली की टीम को मजबूती प्रदान करेंगी। 

हाल में दक्षिण अफ्रीका में चार देशों का टूर्नामेंट जीतने वाली भारतीय टीम अपना पहला मैच 24 जून को मेजबान इंग्लैंड से खेलेगी। इसके बाद वह 29 जून को वेस्टइंडीज, दो जुलाई को पाकिस्तान, पांच जुलाई को श्रीलंका, आठ जुलाई को दक्षिण अफ्रीका, 12 जुलाई को आस्ट्रेलिया और 15 जुलाई को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। सेमीफाइनल 18 और 20 जुलाई को जबकि फाइनल 23 जुलाई को लाड्र्स में खेला जाएगा। 

आस्ट्रेलियाई टीम सातवीं बार चैंपियन बनने के लिये मैदान पर उतरेगी। उसकी टीम में अनुभवी कप्तान मेग लैनिंग के अलावा आलराउंडर एलिस पेरी पर सभी की निगाह टिकी रहेंगी। उसकी टीम में तेज गेंदबाज बेलिंडा वकारेवा और 32 वर्षीय सराह अलाइ के रूप में दो नयी तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अभी तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है। 

आस्ट्रेलिया ने 2013 में खिताब जीतने वाली टीम की सात खिलाडि़यों लैनिंग, पेरी, एलेक्स ब्लैकवेल, राचेल हेन्स, अलीसा हीली, मेगान शट और एलिस विलानी को भी टीम में रखा है। 

मेजबान इंग्लैंड की अगुवाई हीथर नाइट करेंगी जो दूसरी बार विश्व कप में भाग लेंगी। उसकी टीम में अनुभवी कैथरीन ब्रंट भी हैं। इंग्लैंड ने इससे जबकि 1973 और 1993 में विश्व कप की मेजबानी की थी और तब वह चैंपियन बना था। उसकी टीम में दस खिलाड़ी ऐसी हैं जिन्होंने 2013 विश्व कप में भी हिस्सा लिया था। इनमें हीथर नाइट, कैथरीन ब्रंट, जेनी गुन, सराह टेलर, लौरा मार्श और अन्या शु्रबसोबे भी शामिल हैं। 

न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स (98) और उनकी साथी बल्लेबाज एमी सैटरवेट (95) इस टूर्नामेंट के दौरान 100 वनडे खेल सकती है। ये दोनों पिछले विश्व कप में भी खेली थी। न्यूजीलैंड की टीम का आकर्षण हालांकि 16 साल की गेंदबाज एमिला केर हैं जो पहली बार विश्व कप में खेलेंगी। 

सना मीर की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को बिस्माह मारूफ और जावेरिया खान जैसी अनुभवी खिलाडि़यों पर विश्वास है जबकि दक्षिण अफ्रीका कप्तान डेन वान नीकर्क, तृषा चेट्टी, मारिजेन कैप, सुन लुस, मिगुएन डु प्रीज आदि के दम पर अपना दावा पेश करेगा। 

श्रीलंका ने 2013 विश्व कप में खेलने वाली आठ खिलाडि़यों को अपनी टीम में शामिल किया है। इनमें कप्तान इनोका रणवीरा, दिलानी मंडोरा, प्रसादनी वीराकोडी, चमारी अटापट्टू और शशिकला श्रीवर्धना भी शामिल हैं। 

वेस्टइंडीज की अगुवाई आलराउंडर स्टीफेनी टेलर करेगी। उनकी टीम में चार नयी खिलाड़ी हैं जो टूर्नामेंट के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकती है। इनमें रेनी बोएस, कुइना जोसफ, अकीरा पीटर्स और फेलिसिया वाल्टर्स शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement