Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दूसरे गेंदबाजों को देखकर काफी कुछ सीखा: भुवनेश्वर

अपने हाल के प्रदर्शन से वाहवाही लूटने वाले भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि उन्होंने अपने करियर में दूसरे तेज गेंदबाजों को देखकर काफी कुछ सीखा है।

IANS IANS
Published on: May 26, 2017 19:24 IST
bhuvneshwar kumar- India TV Hindi
bhuvneshwar kumar

नई दिल्ली: अपने हाल के प्रदर्शन से वाहवाही लूटने वाले भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि उन्होंने अपने करियर में दूसरे तेज गेंदबाजों को देखकर काफी कुछ सीखा है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में भुवनेश्वर पहले से ज्यादा परिपक्व गेंदबाज दिखे। उनकी गेंदों की गति में इजाफा देखा गया, साथ ही अंतिम के ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी से उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो को दिए साक्षात्कार में भुवनेश्वर ने कहा, "पहले दो साल मैं किसी तरह विकेट ले रहा था, लेकिन इसके अलावा भी काफी कुछ चीजें सीखने की होती हैं। आपको किस बल्लेबाज के खिलाफ किस तरह की गेंदबाजी करनी है, ऐसी चीजें मैंने बाद में अपने अनुभव से सीखीं।"

उन्होंने कहा, "आप सीनियर खिलाड़ियों से बात करते हैं, कोच से बात करते हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि मैंने जो कुछ सीखा उसमें ज्यादातर दूसरे गेंदबाजों को नेट पर गेंदबाजी करते हुए देखकर सीखा। मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जहीर खान, मैंने इन्हें देखा। मैंने जो कुछ भी सीखा है उसका 80 फीसदी दूसरों को देखकर सीखा है।"

भुवनेश्वर ने कहा, "जब मैं युवा था और जिस क्लब में खेलता था, उसी क्लब में प्रवीण कुमार भी खेलते थे। मैंने उनसे काफी कुछ सीखा। हम दोनों बातें करते थें लेकिन ज्यादा नहीं।"

भुवनेश्वर ने कहा कि उन्होंने टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से फील्डिंग लगाने के गुर सीखे। 

उन्होंने कहा, "जब मैं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आया तब मैंने धोनी से बात कर भी अपने आप में सुधार किया। साथ ही वह किस तरह से अपने गेंदबाजों के लिए फील्डिंग लगाते हैं, उस पर भी ध्यान दिया। इससे भी मैंने काफी कुछ सीखा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement