Friday, April 19, 2024
Advertisement

धर्मशाला टेस्ट, डे1, स्टंप: कुलदीप के कमाल से भारत ने आस्ट्रेलिया को 300 पर समेटा

धर्मशाला: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया। अपना पहला मैच खेल

Feeroz Shaani Feeroz Shaani
Updated on: March 25, 2017 17:40 IST
ashwin, kuldeep- India TV Hindi
ashwin, kuldeep

धर्मशाला: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया। अपना पहला मैच खेल रहे चाइनामैन कुलदीप यादव ने सबसे ज़्यादा चार विकेट लिए। भारत को अपनी पारी में एक ओवर का सामना करना पड़ा जो उसने बग़ैर विकेट खोए और बिना रन बनाए खेल लिया।

इससे पहले, अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना मैदान पर उतरी भारतीय टीम टॉस हार गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को पहली गेंद पर ही बड़ा झटका लग गया होता, अगर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर करुण नायर, वार्नर का कैच पकड़ लेते। भुवनेश्वर को ईशांत शर्मा की जगह इस मैच में खेलने का मौका मिला है।

हालांकि, भारत को पहले विकेट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। उमेश ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मैट रेनशॉ (1) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इस समय आस्ट्रेलिया का कुल स्कोर 10 था।

लेकिन इसके बाद स्मिथ और वार्नर की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे और भोजनकाल तक मेहमानों को दूसरा झटका नहीं लगने दिया। कुलदीप के पहले ओवर में चौका मारकर वार्नर ने इस सिरीज़ का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

फिर कुलदीप यादव ने चायकाल पर टीम इंडिया की शानदार वापसी करवा दी है। कुलदीप ने लंच के बाद तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को चकरा दिया। लंच के बाद कुलदीप ने सबसे पहले वार्नर (56) को अपना शिकार बनाया। वार्नर उनकी बॉल को समझ नहीं सके स्लिप पर कैच दे बैठे। वह अपने लंच के स्कोर में सिर्फ दो ही रन जोड़ पाए थे। इसके बाद वार्नर ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़े।

वार्नर के बाद शॉन मार्श (4) भी ज़्यादा देर टिक नही सके और उमेश यादव के दूसरे शिकार बन गए। इसके बाद कुलदीप ने हैंड्सकॉंब (8) और मैक्सवेल (8) को भी सस्ते में चलता कर दिया। 

दूसरे छोर पर कप्तान स्मिथ जमे रहे और इस दौरान उन्होंने अपना सिरीज़ का तीसरा शतक जमाया। ये उनका टेस्ट में 20वां शतक है। स्मिथ को आख़िरकार अश्विन ने स्लिप में कैच करवा दिया। स्मिथ ने 111 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 173 गेंदों की अपना पारी में 14 चौके लगाए। वह चायकाल से एक ओवर पहले 208 के कुल स्कोर पर आउट हुए। विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने 57 रनों का अहम पारी खेलते हुए मध्य क्रम में आस्ट्रेलिया को थोड़ी राहत जरूर दी। वेड ने महत्वपूर्ण 57 रन जोड़े।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में पांच विकेट खो दिए थे और सिर्फ 77 रन ही अपने खाते में जोड़ पाई थी। 

भारत की तरफ से कुलदीप के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement