Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कोहली टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर

दुबई: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट की जीत के बाद बल्लेबाजों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली

Bhasha Bhasha
Published on: November 30, 2016 15:28 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Virat Kohli

दुबई: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट की जीत के बाद बल्लेबाजों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत 15वें स्थान से की थी और अपनी रैंकिंग में तेजी से सुधार किया। वह अब तक श्रृंखला में तीन मैचों में 405 रन बना चुके हैं। भारत श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है। तीसरे टेस्ट में कोहली ने 60 और नाबाद छह रन की पारियां खेली थी जिससे उनके 833 अंक हो गए है। टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में पहले और एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज कोहली इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट में अपनी रैंकिंग में और सुधार करना चाहेंगे। 

चेतेश्वर पुजारा आठवें स्थान पर काबिज हैं। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर चल रहे हैं। 

इंग्लैंड के जो रूट दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। उनके कोहली से 14 अंक अधिक हैं। मोहाली में 89 और 15 रन की पारियां खेलने के बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जानी बेयरस्टो तीन स्थान के फायदे से शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए नौंवे नंबर पर पहुंच गये हैं। 

इस बीच भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों और आलराउंडर दोनों की रैंकिंग सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। 

अश्विन ने 493 अंक के साथ टेस्ट आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जाक कैलिस के 2008 में संन्यास लेने के बाद कोई खिलाड़ी आलराउंडरों की सूची में इतने अंक हासिल नहीं कर पाया है। अश्विन गेंदबाजों की सूची में 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर 24 अंक की बढ़त बना रखी है। 

अश्विन के अलावा उनके स्पिनर जोड़ीदार रविंद्र जडेजा भी गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। जडेजा गेंदबाजों की सूची में सातवें स्थान पर चल रहे हैं जबकि मोहाली में 90 रन की पारी खेलने के बाद वह आलराउंडरों की सूची में दो स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement