Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जाधव की पारी सर्वश्रेष्ठ रणनीतिक पारियों में से एक: कोहली

पुणे: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने साथी बल्लेबाज केदार जाधव की इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 76 गेंदों पर खेली गयी 120 रन की पारी की जमकर तारीफ करते हुए उसे सर्वश्रेष्ठ रणनीतिक

Bhasha Bhasha
Published on: January 16, 2017 12:42 IST
kohli, jadhav- India TV Hindi
kohli, jadhav

पुणे: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने साथी बल्लेबाज केदार जाधव की इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 76 गेंदों पर खेली गयी 120 रन की पारी की जमकर तारीफ करते हुए उसे सर्वश्रेष्ठ रणनीतिक पारियों में से एक करार दिया। 

कोहली ने 105 गेंदों पर 122 रन बनाये जबकि जाधव ने 120 रन की पारी खेली जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। इससे भारत ने 351 रन का लक्ष्य हासिल करके तीन विकेट से जीत दर्ज की। 

कोहली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, उस पारी के लिये एक ही शब्द कहा जा सकता है, बेजोड़। उसने (जाधव) ने स्पिनरों को काफी दबाव में ला दिया था। मैंने जितनी पारियां देखी हैं उनमें यह सर्वश्रेष्ठ रणनीतिक पारियों में से एक है। उसने कुछ शाट ऐसे खेले जो बेहद स्वाभाविक थे। मैं विश्वास नहीं कर सकता। 

 

कोहली और जाधव ने पांचवें विकेट के लिये 200 रन की साझेदारी निभाकर जीत की नींव रखी। 

भारतीय कप्तान ने कहा, एक ऐसा खिलाड़ी जो किसी भी परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है। वह जानता है कि इस तरह की पिच पर कैसे बल्लेबाजी करनी है जहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना और आसान हो गया था। उसने सभी क्लीन शॉट लगाये। नंबर छह पर इसी तरह से बल्लेबाजी करनी होती है। मुझे खुशी है कि मैं दूसरे छोर पर उसके साथ था। 

कोहली ने कहा कि जाधव न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली एकदिवसीय श्रृंखला में टीम को जीत तक नहीं ले जा पाने से निराश थे। उन्होंने कहा, मैंने उससे कहा कि उस बारे में सोचने की जरूरत नहीं है और वह अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखे। 

भारत ने चार विकेट पर 63 रन पर गंवा दिये थे। कोहली से पूछा गया कि उन्होंने और जाधव ने कैसे स्थिति को संभाला, उन्होंने कहा, हमने इस बारे में बात की और फैसला किया कि जवाबी हमला करना ही इसका सबसे अच्छा उपाय है। कोई भी विकेट अच्छी गेंद पर नहीं गंवाया गया। हमने गलतियां की और दूसरी पारी में विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल था। गेंद काफी दूर जा रही थी। हम उन पर दबाव बनाने के लिये छक्के जड़ सकते थे। मैं जिन साझेदारियों में शामिल रहा हूं उनमें ये सर्वश्रेष्ठ में से एक है। हमने पहले भी 350 रन का लक्ष्य हासिल किया है लेकिन की स्थिति चार विकेट पर 63 रन की नहीं थी। 

उन्होंने कहा, टेस्ट श्रृंखला में हमारा विश्वास था कि हम किसी भी परिस्थिति में जीत सकते हैं। यहां भी स्थिति वैसी ही थी। 

कोहली ने कहा कि उनके पास मध्यक्रम में मनीष पांड के रूप में एक और अच्छा विकल्प है। उन्होंने कहा, मनीष चौथे और पांचवें नंबर पर जबकि केदार नंबर छह पर खेलता है। मनीष भी हमारी रणनीति का हिस्सा है। इस तरह की प्रतिभा वाले खिलाडि़यों को ढूंढना मुश्किल है। मनीष और केदार दोनों प्रतिभाशाली है। दोनों चौथे से छठे नंबर तक कहीं भी खेल सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement