Saturday, April 20, 2024
Advertisement

INDVsAUS,2nd ODI:टीम इंडिया की नज़र सिरीज़ सील कर वनडे की बादशाहत हासिल करने पर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में पहले दो मैचों में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब टीम इंडिया इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आज तीसरा मैच भी जीतकर सिरीज़ अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।

Feeroz Shaani Written by: Feeroz Shaani
Published on: September 24, 2017 10:29 IST
odi- India TV Hindi
Image Source : PTI odi

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में पहले दो मैचों में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब टीम इंडिया इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आज तीसरा मैच भी जीतकर सिरीज़ अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में पहले वनडे में 26 रन और कोलकाता में दूसरे वनडे में 50 रनों से करारी शिकस्त दी थी। सिरीज़ पर कब्ज़े के अलावा टीम इंडिया उसकी नज़रें आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिर से नंबर एक टीम बनने पर होगी। अगर वह ऐसा करने में सफल रही, तो टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी उसकी बादशाहत हो जाएगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के अभी 119-119 अंक हैं लेकिन अगर भारत आज मैच जीत जाता है, तो उसके 120 अंक हो जाएंगे। (India Vs Australia Live Cricket Score: कब और कहां देख सकते हैं Ind Vs Aus 3rd ODI LIVE क्रिकेट मैच स्ट्रीमिंग ऑनलाइन और टीवी कवरेज)
विराट की नज़र धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी पर

इंदौर वनडे में विराट नजरें महेन्द्र सिंह के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी करने पर भी होंगी। अब तक वनडे में टीम इंडिया विराट कोहली की कप्तानी में लगातार 8 वनडे मैच जीती है। अब कोहली एंड कपंनी की कोशिश लगातार नौवीं जीत दर्ज करने पर होगी क्योंकि इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 2008-09 के बीच धोनी की कप्तानी में बने लगातार 9 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सिरीज़ पर 4-1 से कब्जा जमाया था, जिसमें उसे पहले तीन वनडे जीतने के बाद चौथे वनडे में हार का सामना करना पड़ा था। जबकि किंग्सटन में खेले गए सिरीज़ के आखिरी मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया था। लिहाजा वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे में मिली जीत के बाद, टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ सिरीज़ के पांचों वनडे मैच में जीत हासिल की थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी 5 वनडे मैचों की सिरीज़ में भी टीम इंडिया 2-0 की बढ़त बना चुकी हैं। ऐसे में कुलकर मिलाकर भारत ने लगातार 8 वनडे मैचों में जीत हासिल की है।

टीम इंडिया के पक्ष में झुके हैं आकड़े

इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया के रिकॉर्ड उत्साहवर्धक हैं। टीम इंडिया अब तक होल्कर स्टेडियम में ना ही टॉस हारी है और ना ही कोई मैच। टीम इंडिया इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और ऐसे में उसके लिए यहां इतिहास दोहराना कोई मुश्किल काम नही है। पिछले कुछ साल से भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे मजबूत बैटिंग लाइनअप मानी जाती है, जिसमें कोहली के अलावा रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी शामिल है लेकिन मौजूदा सीरीज में भारत के गेंदबाजों ने भी कमाल कर दिखाया है। भारत के पास पहली बार वनडे गेंदबाज़ी में इतनी विविधता है। एक तरफ़ जहां भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग और तेजी कंगारुओं को परेशान कर रहे हैं वहीं जसप्रीत बुमराह अपनी यार्कर और बड़ी चालाकी से की गई धीमी गेंदों से उन्हें चकमा दे रहे हैं। कलाई के दो जादूगर कुलदीप और चहलं दम कर रखा है।

कुलदीप और चहल नचा रहे हैं कंगारुओं को

स्टीव स्मिथ की टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव बने हुए हैं। चहल लेग स्पिनर हैं और कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज। ईडन गार्डन्स पर पिछले मैच में कुलदीप ने हैट्रिक लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। दोनों गेंदबाज़ अब तक 10 विकेट ले चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया की नैया कौन लगाएगा पार?

ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की सिरीज़ में बने रहने के लिए रविवार को हने वाले तीसरा वनडे हर हालत में जीतना होगा और इसके लिए अब उसकी नज़रे एरॉन फ़िंच पर टिकी हुई हैं। फ़िंच हालंकि चोटिल हैं और मेहमान टीम प्रार्थना कर रही है कि वह इस मैच के लिए फिट हो जाएं।

इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों ने तो अच्छी गेंदबाज़ी की है लेकिन उसके बल्लेबाज़ों ने निराश किया है। वार्नर एकदम रंग में नही हैं और बाक़ी बल्लेबाज़ भी फॉर्म से जूझ रहे हैं। फिंच पिछले महीने सरे के लिए खेलते हुए चोटिल हो गए थे और भारतीय टूर पर वो अब तक एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं। उनकी अनुपस्थिति में कंगारू टीम के लिए 25 वर्षीय हिल्टन कार्टराइट डेविड वार्नर के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं लेकिन वो पिछले दो वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। चेन्नई में वो जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एक रन बनाकर आउट हो गए थे जबकि कोलकाता में उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने इतने ही रन पर आउट किया था। डेविड वार्नर भी रन के लिए जूझ रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पा रही है। वार्नर खुद ये कह चुके हैं कि उनकी टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत है साथ ही भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ भी अच्छा खेलने की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात ये है कि अभ्यास के दौरान फिंच बल्लेबाजी भी कर रहे थे साथ ही उन्हें दौड़ने में भी कोई परेशानी नहीं हो रही थी। वार्नर ने फिंच के बारे में कहा कि वो शानदार खिलाड़ी है्ं और पिछले कुछ वर्षों में टीम के लिए कई मैच खेल चुके हैं। वो ओपनिंग बल्लेबाजी में आक्रामकता लाते हैं। टीम के लिए ये अच्छा है कि वो कड़ा अभ्यास कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि वो तीसरे वनडे से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएंगे।

बारिश डाल सकती है खलल

मौसम विभाग के अनुसार इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से इंदौर में बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने आज भी कुछ समय के लिए बारिश होने की संभावना जताई है लेकिन बारिश ने निपटने के लिए भी होल्कर के ग्राउंड स्टाफ के पास बेहतर सुविधाएं भी है।

पिच से टर्न मिलने की संभावना

एमपीसीए के क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान ने कहा, ‘‘यह बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच होगी। मैं यह तो नहीं कह सकता कि कितना स्कोर होगा, लेकिन यह बड़े स्कोर वाला मैच होगा। इसके साथ ही गेंदबाजों के लिए भी इसमें मौके होंगे।’’ चौहान ने कहा, ‘‘पिच से ऑर्थोडॉक्स स्पिनरों को ज्यादा टर्न मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन कलाई के स्पिनरों को जरूर टर्न मिलेगा।

चौहान ने कहा, ‘‘अगर धूप खिली रहती है, तो फिर पहले बल्लेबाजी करना सही रहेगा। खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों को टर्न अधिक मिलेगा और तब हमारे दोनों स्पिनर अधिक कारगर साबित होंगे। ’’ यहां की पिच तैयार करने के लिए ब्लैक कॉटन मिट्टी का उपयोग किया गया है। यह स्थानीय मिट्टी पानी को तेजी से सोखती है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से बारिश का विकेट पर खास असर नहीं पड़ेगा।

भारत: अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मार्कस स्टोईनिस, नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर और एडम जम्पा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement