Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली वनडे: NZ को मिली दौरे की पहली जीत, भारत को 6 रन से हराया

वर्तमान भारतीय दौरे पर अपनी पहली जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 6 रन से हरा दिया। टीम इंडिया को 243 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसके लिए कुछ ज्यादा ही बड़ा साबित हुआ।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 20, 2016 21:48 IST
Kane Williamson | AP Photo- India TV Hindi
Kane Williamson | AP Photo

नई दिल्ली: वर्तमान भारतीय दौरे पर अपनी पहली जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 6 रन से हरा दिया। टीम इंडिया को 243 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसके लिए कुछ ज्यादा ही बड़ा साबित हुआ। रोहित शर्मा (15), अजिंक्य रहाणे (28), मनीष पांडेय (19), कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (39), केदार जाधव (41) और अक्षर पटेल (17) ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन अपनी पारी को बड़ा आकार नहीं दे पाए। पिछले मैच में हिट रहे विराट कोहली (9) इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। बाद में हार्दिक पांड्या (32 गेंद में 36 रन) ने उमेश यादव के साथ मिलकर दम दिखाया, लेकिन वह भी नाकाफी साबित हुआ। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 9.3 ओवर में 52 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने 10 ओवर में सिर्फ 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। गुप्टिल ने भी बॉलिंग में कमाल दिखाया और एक ओवर में 6 रन देते हुए 2 विकेट हासिल किए। सैंटनर और हेनरी को एक-एक विकेट मिला।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 243 रनों का लक्ष्य दिया था। न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 242 रन बनाए जिनमें कप्तान केन विलियमसन के 118 रन शामिल थे। टॉम लाथन ने 46 रन बनाए जबकि रॉस टेलर और ऐंडरसन ने 21-21 रन बनाए।  भारत की ओर से बुमराह और अमित मिश्रा ने 3-3 विकेट लिए थे। पहले बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। किवी टीम का खाता भी नहीं खुला था कि मैच की दूसरी ही गेंद पर उमेश यादव ने खराब फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। लेकिन इसके बाद विलियमसन ने लाथम का साथ दिया और टीम को शुरुआती झटके से उबारते हुए दूसरे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की।

Hardik Pandya | AP Photo

Hardik Pandya | AP Photo

हार्दिक पांड्या ने बाद में दम दिखाया लेकिन वह काफी नहीं था। (Photo: AP)

लाथम के एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद यह पार्टनरशिप टूट गई। इसके बाद रॉस टेलर (21) ने कप्तान विलियमसन के साथ 38 रन जोड़े। टेलर जब लय पकड़ते दिख रहे थे तभी वह मिश्रा की गेंद पर डीप मिडविकेट पर रोहित शर्मा के हाथों लपक लिए गए। कोरी एंडरसन (21) ने विलियमसन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 46 रन जोड़े और टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया, लेकिन मिश्रा ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बना एक और साझेदारी को तोड़ा। एडंरसन के जाने के बाद विलियमसन भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। वह रनगति बढ़ाने के चक्कर में मिश्रा का तीसरा शिकार बने। विलियमसन जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 213 रन था। अक्षर पटेल ने 216 के कुल योग पर ल्यूक रोंची को पवेलियन भेज किवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। यह किवी टीम का छठा विकेट था।

MS Dhoni and Kane Williamson | AP Photo

MS Dhoni and Kane Williamson | AP Photo

आज न्यूजीलैंड के कैप्टन विलियमसन का दिन था। (Photo: AP)

यहां से किवी टीम रनों की गति को बढ़ा नहीं सकी और जसप्रीत बुमराह ने उसके निचले क्रम को धराशायी कर उन्हें बड़े स्कोर तक जाने से रोक दिया। उन्होंने एंटोन डेविक (7), टिम साउदी (0) और मैट हेनरी (6) को पवेलियन लौटाया। भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों में बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और किवी टीम को आखिरी के 10 ओवरों में सिर्फ 40 रन जुटाने का अवसर दिया। इस दौरान उन्होंने किवी टीम के छह विकेट भी चटकाए। भारत की तरफ से मिश्रा और बुमराह ने सर्वाधिक तीन-तीन सफलताएं हासिल कीं। पटेल, उमेश और जाधव एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement