1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Ind Vs Aus ODI Series 2017: मैच प्रीव्यू : जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

Ind Vs Aus ODI Series 2017: मैच प्रीव्यू : जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

श्रीलंका के खिलाफ एकतरफा सिरीज़ के बाद फैंस भी क्रिकेट जगत की दो टॉप टीमों की बीच ज़बरदस्त जंग देखने को बेताब हैं।

Written by: Shradha Bagdwal [Updated:17 Sep 2017, 11:56 AM IST]
Ind Vs Aus ODI Series 2017: मैच प्रीव्यू : जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली: श्रीलंका को रिकॉर्ड 9-0 से रौंदने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। अब उसकी कोशिश होगी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वो अपनी जीत की लय बरकरार रखें। श्रीलंका के खिलाफ एकतरफा सिरीज़ के बाद फैंस भी क्रिकेट जगत की दो टॉप टीमों की बीच ज़बरदस्त जंग देखने को बेताब हैं।

 टेस्ट सिरीज़ में ज़ुबानी जंग में उलझी थी दोनों टीमें

इस साल की शुरुआत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सिरीज़ में भी खूब गर्मागर्मी देखने को मिली थी। भारत ने ये सिरीज़ 2-1 से अपने नाम की लेकिन टीम इंडिया की सिरीज़ जीत के अलावा इसे भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच हुई ज़ुबानी जंग के लिए भी याद किया जाता है।

ऐसे बन सकती है टीम इंडिया वनडे में नंबर 1

टीम इंडिया को अगर साउथ अफ्रीका को पछाड़ कर नंबर 1 बनना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिरीज़ में 4-1 या 5-0 से जीत दर्ज़ करनी होगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया जिस जबरदस्त फॉर्म में है, उसे देखते हुए ये ज्यादा मुश्किल नजर नहीं आता।

पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने पर कोहली की नजरें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली पर सबकी नजरें होंगी। कोहली 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं और वो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज कोहली 2017 में सबसे ज्यादा 1017 रन बना चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने अपने वनडे करियर की 30वीं सेंचुरी लगाकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोटिंग की बराबरी की है। अब कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के पूर्व कप्तान पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ने के इरादे से उतरेंगे।

ओपनिंग में फंसा पेंच

टीम इंडिया के रेगुलर ओपनर शिखर धवन सिरीज़ के पहले तीन वनडे मैचों में नहीं खेंलेगे। लिहाजा इस बात पर अभी संशय बना हुआ है कि शिखर की जगह रोहित के साथ ओपनिंग कौन करेगा? हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे ओपनिंग कर सकते हैं। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर केएल राहुल भी टीम में मौजूद हैं लेकिन राहुल की वनडे फॉर्म अभी ठीक नहीं चल रही है।

युवा गेंदबाजों को मौका

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबाल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे। अब देखना होगा कि वह पहले वनडे मैच के लिए उपल्बध रहते हैं या नहीं। इसके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के पास आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में ये खुद को साबित करने का सबसे बड़ा मौका है।

ऑस्ट्रेलिया को खलेगी ओपनर बल्लेबाज फिंच की कमी

एरॉन फिंच के न होने से आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वार्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय होगा। वैसे फिंच के कवर के तौर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के पास स्टार खिलाड़ियों की भरमार

हालांकि आस्ट्रेलियाई टीम भारत में मिशेल स्टार्क और जोश हाजेलवुड के बिना आई है और एरॉन फिंच भी कुछ मैचों की लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम में स्टार खिलाड़ियों की भरमार है। जिनमें डेविड मिलर और ग्लैन मैक्सवेल पर बल्लेबाजी डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी होगी तो वहीं नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन एगर जैसे गेंदबाज भारत की मजबूत बैटिंग लाइनअप को परेशान करने का माद्दा रखते हैं।

पहले तीन वनडे के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, लोकश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्‍य रहाणे, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी.

ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे टीम:  स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर (विकेटकीपर), एश्टन एगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कोल्टर-नाइल, पैट्रिक कमिंस, जेम्स फॉकनर, एरोन फिंच, जोश हेजलेवुड, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्‍स स्टोनीस, मैथ्यू वेड, एडम जंपा, और पीटर हैंड्सकोम्ब