Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC रैंकिंग में सुधार के लिए भारत को 4-1 से जीतनी होगी वनडे सीरीज

दुनिया की चौथे नंबर की भारतीय टीम को अगर ICC टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार करना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ होने जा रही वनडे सीरीज को कम से कम 4-1 के अंतर से जीतना होगा।

Bhasha Bhasha
Published on: October 13, 2016 20:02 IST
Mahendra Singh Dhoni | AP File photo- India TV Hindi
Mahendra Singh Dhoni | AP File photo

दुबई: दुनिया की चौथे नंबर की भारतीय टीम को अगर ICC टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार करना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ होने जा रही वनडे सीरीज को कम से कम 4-1 के अंतर से जीतना होगा। भारत (110) फिलहाल न्यूजीलैंड (113) से 3 अंक पीछे है और अगर उसे तीसरे स्थान पर काबिज होना है तो आगामी सीरीज 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सीरीज की शुरूआत दोनों टीमों में टॉप गेंदबाज के रूप में करेंगे जबकि भारत की तरफ से टॉप रैंकिंग वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को सीरीज के लिए आराम दिया गया है। 

खेल की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बल्लेबाजी रैंकिंग की बात की जाए तो विराट कोहली साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं। अन्य टीमों में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ 0-5 से वाइटवॉश के बाद टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया ने अहम अंक गंवाए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अंतिम मैच में 31 रन की शिकस्त के दौरान 173 रन की पारी सहित सीरीज में कुल 386 रन बनाने वाले वॉर्नर 9 स्थान के फायदे से पहली बार टॉप 10 में पहुंच गए हैं।

साउथ अफ्रीका की टीम क्लीनस्वीप की बदौलत न्यूजीलैंड और भारत को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है और टॉप पर मौजूद विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (118) से सिर्फ 2 अंक पीछे है। साउथ अफ्रीका ने सीरीज की शुरुआत 110 अंक से की थी और उसके 6 अंक के फायदे से 116 अंक हो गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के 124 से 118 अंक ही रह गए हैं। नवीनतम रैंकिग में बाएं हाथ के बल्लेबाजों क्विंटन डिकॉक और रिली रोसेयू को बड़ा फायदा हुआ है। सेंचुरियन में पहले वनडे में 113 गेंद में 178 रन की पारी सहित सीरीज में कुल 300 रन बनाने वाले डिकॉक 5 स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सीरीज में 311 रन बनाने वाले रोसेयू 30 स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 3-0 की जीत के दौरान लगातार 3 शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के बाबर आजम करियर की सर्वश्रेष्ठ 15वीं रैंकिंग पर हैं। सीरीज में 120, 123 और 117 रन की पारी खेलने वाले बाबर ने 57 स्थान की छलांग लगाते हुए पहली बार टॉप 20 में जगह बनाई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement