Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत ए-ऑस्ट्रेलिया प्रैक्टिस मैच: अय्यर की डबल सेंचुरी, मैच ड्रॉ

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रविवार को मुंबई में नाबाद दोहरा शतक जमाया जिसके बाद भारत ए और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रैक्टिस मैच ड्रॉ रहा।

Bhasha Bhasha
Published on: February 19, 2017 18:25 IST
Shreyas Iyer | AP Photo- India TV Hindi
Shreyas Iyer | AP Photo

मुंबई: युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रविवार को मुंबई में नाबाद दोहरा शतक जमाया जिसके बाद भारत ए और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रैक्टिस मैच ड्रॉ रहा। अय्यर ने सुबह 85 रन से आगे खेलना शुरू किया और जैक्सन बर्ड पर लगातार 3 चौके जड़कर सेंचुरी पूरी की। इसके बाद जब वह 184 रन पर थे तब उन्होंने स्टीवन ओकीफी पर 3 चौके लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने कृष्णप्पा गौतम (74) के साथ सातवें विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अय्यर ने की शानदार बल्लेबाजी

मुंबई का यह 22 वर्षीय बल्लेबाज अब फर्स्ट क्लास मैचों में 9 सेंचुरी लगा चुका है। उन्होंने अपने सातों छक्के 2 स्पिनरों नाथन लियोन और ओकीफी पर लगाए। इन दोनों स्पिनरों ने 100 से अधिक रन दिए और क्रमश: 4 और 3 विकेट लिए। अय्यर के 202 रन और कृष्णप्पा गौतम के 68 गेंदों पर 74 रन की मदद से भारत ए ने पहली पारी में 403 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि बढ़त हासिल करने में सफल रही, उसने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। पहली पारी में 66 रन की बढ़त हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 110 रन बना लिए थे, जिसके बाद आपसी सहमति से मैच ड्रॉ हुआ। ओकीफी (19) और मैथ्यू वेड (06) नाबाद बल्लेबाज रहे। 

प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे मेहमान टीम के ओपनर्स और स्पिनर्स
मेहमान टीम 23 फरवरी से पुणे में शुरू होने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले निराशा महसूस कर रही होगी क्योंकि उसके दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (25, 35 रन) और मैट रेनशॉ (11, 10 रन) विफल रहे जबकि स्पिनर लियोन और ओकीफे ने भले ही आपस में 7 विकेट बांटे पर काफी रन लुटाए। ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (10 ) और ऊपरी क्रम में भेजे गए ग्लेन मैक्सवेल (01) के विकेट गंवाये। रेनशॉ और मैक्सवेल दोनों ने क्रमश: भारत ए के कप्तान हार्दिक पंड्या और नवदीप सैनी पर ड्राइव करने के प्रयास में अपने विकेट गंवाए। चाय के विश्राम के बाद उप कप्तान वॉर्नर (35 रन, 6 चौके) अशोक डिंडा की गेंद पर गली में कैच आउट हुए। कामचलाउ गेंदबाज ऋषभ पंत ने बाद में पीटर हैंड्सकॉम्ब को 37 रन पर आउट किया। 

अय्यर और गौतम के नाम रहा सुबह का खेल
सुबह का सत्र अय्यर और गौतम के नाम रहा। शनिवार को 12वें ओवर में क्रीज पर उतरने वाले अय्यर आखिर तक नॉटआउट रहे। वह लगभग 6 घंटे क्रीज पर रहे और इस बीच उन्होंने 210 गेंदों का सामना करके 27 चौके और 7 छक्के लगाये। उन्होंने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 200 रन था जो उन्होंने अक्टूबर 2015 में पंजाब के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में बनाया था। मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलियाई पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाने वाले गौतम (74) ने विशेष रूप से ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को निशाने पर रखा और केवल 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी पारी में 10 चौकों के अलावा लियोन पर लगाये गये 4 छक्के भी शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement