Friday, March 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली का लगातार दूसरा शतक, जानें कितने रेकॉर्ड्स हुए उनके नाम

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ जारी नागपुर टेस्ट में अपना शानदार 19वां शतक लगाया. इस शतक के साथ ही कई रेकॉर्ड कोहली के साथ जुड़ गए.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 26, 2017 12:43 IST
kohli- India TV Hindi
kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ जारी नागपुर टेस्ट में अपना शानदार 19वां शतक लगाया. यह उनका लगातार दूसरे टेस्ट में दूसरा शतक है. इस शतक के साथ ही कई रेकॉर्ड कोहली के साथ जुड़ गए. बतौर कप्तान ये उनका यह 12वां और ओवरऑल 19वां शतक है. अब वह सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने सुनील गावस्कार का रेकॉर्ड तोड़ा है जिनके नाम 11 सेंचुरी है जबकि मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने 9 शतक लगाए थे.

इस साल अब तक विराट कोहली सभी फॉर्मेट में 10 सेंचुरी लगा चुके हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पॉन्टिंग का रेकॉर्ड तोड़ा है। पॉन्टिंग ने 2005 और 2006 में 9 सेंचुरी लगाई थी जो एक कैलेंडर ईयर में लगाए गए सबसे अधिक शतकों का विश्व रेकॉर्ड था. इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2005 में 9 सेंचुरी) का नाम भी शामिल है. इस साल वनडे में विराट कोहली ने अब तक सबसे अधिक 6 सेंचुरी लगाई है, जबकि टेस्ट में 4 सेंचुरी लगाई हैं. जिस तरह से उनका बल्ला रन उगल रहा है, इस लिस्ट में और भी शतक जुड़ सकते हैं.

कोहली ने राहुल द्रविड़ के एक कप्तानी रेकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. उनकी शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने मेहमान पर अच्छा दबाव बना लिया है. उनसे पहले मैच में मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली है.

टेस्ट में 4 दोहरा शतक लगाने वाले विराट ने राहुल द्रविड़ के एक कैलेंडर ईयर में खेली गई 19 बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी के रेकॉर्ड की भी बराबरी की. राहुल द्रविड़ ने बतौर कप्तान 2006 में 19 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली थी. तीसरे नंबर पर सौरभ गांगुली हैं जिन्होंने 2002 में 17 बार यह कारनामा किया था.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement