Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Ind vs Aus, 3rd ODI: पंड्या की चमक के बीच भारत ने जीती सिरीज़, बना नंबर एक

आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने फिर ज]रूरत के समय सुनियोजित अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली.

Agencies Edited by: Agencies
Updated on: September 24, 2017 21:47 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Hardik Pandya

इंदौर: आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने फिर ज]रूरत के समय सुनियोजित अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल करने के साथ आईसीसी टीम रैकिंग में भी नंबर एक स्थान हासिल किया। हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित शर्मा 62 गेंदों पर 71 रन और मुंबई के उनके साथी अंजिक्य रहाणे 76 गेंदों पर 70 रन ने पहले विकेट के लिये 139 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरूआत दिलायी लेकिन वह पंड्या थे जिन्होंने भारत को मुकाम तक पहुंचाया। इस आलराउंडर ने चौथे नंबर पर उतरने के बाद 72 गेंदों पर 78 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं। इससे भारत ने 47.5 ओवर में पांच विकेट पर 294 रन बनाकर अपना विजय अभियान जारी रखा। 

भारत की जीत की नींव हालांकि गेंदबाजों ने रख दी थी जिन्होंने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत का खास फायदा नहीं उठाने दिया। आरोन फिंच की 125 गेंदों पर 124 रन की पारी और कप्तान स्टीव स्मिथ 63 के साथ दूसरे विकेट के लिये 154 रन की साझोदारी से आस्ट्रेलियाई टीम एक समय 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रही थी लेकिन उसकी टीम आखिर में छह विकेट पर 293 रन ही बना पायी। फिंच ने अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के शामिल हैं। 

भारत ने इस तरह से जून 2016 से लेकर लगातार छठी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीती। इससे आईसीसी टीम रैंकिंग में उसके 120 अंक हो गये हैं और वह दक्षिण अफ्रीका 119 को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गया है। भारतीय टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक पर है। यही नहीं भारत ने होलकर पर अपना अजेय रिकार्ड भी बरकरार रखा। उसने यहां खेले गये सभी पांचों वनडे और एक टेस्ट में जीत दर्ज की है। 

रोहित और पंड्या ने वीरेंद्र सहवाग की इसी मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में खेली गयी 219 रन की पारी के कुछ रंग दिखाये। रोहित ने पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद लांग लेग पर छह रन के लिये भेजने के बाद नाथन कूल्टर नाइल के अगले ओवर में लांग आफ पर छक्का लगाया। पहले बदलाव के रूप में आये केन रिचर्डसन पर जड़ा गया उनका गगनदायी शाट स्टेडियम से बाहर चला गया। एशटन एगर पर छक्के से उन्होंने अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया। 

दूसरी तरफ दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी निकलने के बाद टीम को किसी तरह के दबाव में आने से बचाने के लिये चौथे नंबर पर भेजे गये पंड्या ने एशटन एगर खिलाफ सुनियोजित आक्रमण किया। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर पर चार छक्के लगाये। यहां तक कि दो अवसरों पर जब भारत ने जल्दी दो . दो विकेट गंवाये तब भी उन्होंने बेफिक्र अंदाज में बल्लेबाजी की। चेन्नई में पहले मैच में 83 रन बनाने वाले पंड्या ने अपने चौथे अर्धशतक के लिये 45 गेंदें खेली। 

रहाणे ने चतुराई भरी बल्लेबाजी की और गेंद को खाली स्थानों से निकालकर स्ट्राइक रोटेट करके दबाव बनाये रखा। वनडे में 21वां अर्धशतक पूरा करने के बाद वह भी बड़ी पारी नहीं खेल पाये। भारत ने आठ गेंद के अंदर रोहित और रहाणे के के विकेट गंवाये। 

रोहित जब 67 रन पर थे तब कामचला विकेटकीपर पीटर हैंडसकांब ने उनका कैच छोड़ा था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और कूल्टर नाइल की गेंद को पुल करके मिडविकेट पर हवा में लहराता हुआ कैच दे बैठे जबकि रहाणे को कमिन्स ने पगबाधा आउट किया। रोहित ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के जबकि रहाणे ने नौ चौके लगाये। 

पंड्या जब चौथे नंबर पर उतरे तो दर्शकों ने दिल खोलकर उनका स्वागत किया। उन्होंने और कप्तान विराट कोहली 28 ने तीसरे विकेट के लिये 56 रन जोड़े। भारत ने फिर तीन रन के अंदर दो विकेट गंवाये। कोहली ने ड्राइव करने के प्रयास में लांग आफ पर कैच दिया जबकि जाधव विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे। 

पंड्या ने इसके बाद मनीष पांडे नाबाद 36 के साथ पांचवें विकेट के लिये 78 रन की साझोदारी की। जब वह कमिन्स 54 रन देकर दो विकेट की गेंद पर मिड आन पर कैच देकर पवेलियन लौटे तब भारत की जीत औपचारिकता मात्र रह गयी थी। 

इससे पहले भारत ने अंतिम दस ओवरों में आस्ट्रेलिया पर अंकुश लगाया और इस बीच केवल 59 रन देकर चार विकेट निकाले। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह 52 रन देकर दो और कुलदीप यादव 75 रन देकर दो ने दो . दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने एक एक विकेट हासिल किया। 

पिच सपाट थी, श्रृंखला में पहली बार टास ने स्मिथ का साथ दिया और आस्ट्रेलिया की वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरूआत की थी। कुल मिलाकर उसकी टीम अपनी रणनीति के अनुसार स्पिनरों का सामना करने और बड़ा स्कोर खड़ा बनाने के लिये आदर्श स्थिति में थी। फिंच और डेविड वार्नर 42 ने पहले विकेट के लिये 70 रन की साझोदारी की। 

भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले फिंच ने अपने कट, ड्राइव और स्वीप शाट का अच्छा नमूना पेश किया और दिखाया कि शीर्ष क्रम में वह आस्ट्रेलिया के लिये कितने उपयोगी हैं। वार्नर भी शुरू में गेंदबाजों को परखने के बाद लय पकड़ चुके थे। चहल पर लांग आन पर लगाया गया उनका सीधा छक्का आत्मविास से भरा था लेकिन पंड्या की आफ कटर पर वह चूक गये जिससे उनकी गिल्लियां बिखेर गयी। 

फिंच ने कलाई के दोनों स्पिनरों चहल और कुलदीप की रांग उन यानि गुगली को निशाना बनाया। फिंच ने अपने पांच में से चार छक्के ऐसी गेंदों पर लगाये। कोहली ने 22वें ओवर में पहली बार कुलदीप को गेंद थमायी तो फिंच ने इस चाइनामैन का स्वागत चौके से किया। कोहली को जल्द ही भुवनेर कुमार और बुमराह को फिर से गेंद थमानी पड़ी। 
भारतीय गेंदबाजों को शुरू में सफलता नहीं मिली लेकिन अपने अंतिम ओवरों में उन्होंने अच्छी वापसी की। फिंच ने कुलदीप की गुगली को चार रन के लिये भेजकर वनडे में अपना आठवां और भारत के खिलाफ दूसरा शतक पूरा किया। इसी गेंदबाज पर लगाया गया उनका लंबा शाट हालांकि मिडविकेट सीमा रेखा के पास केदार जाधव ने कैच में बदल दिया। फिंच और स्मिथ ने वर्तमान श्रृंखला में आस्ट्रेलिया की तरफ से पहली शतकीय भागीदारी निभायी। 

कुलदीप ने स्मिथ को लांग आफ पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया जिन्होंने अपनी 71 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये। चहल के अगले ओवर की पहली गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल पांच चूक गये और महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी सदाबहार चपलता दिखाकर उन्हें स्टंप आउट करने में देर नहीं लगायी जबकि बुमराह ने ट्रेविस हेड चार को धीमी गेंद पर बोल्ड किया। 

मैथ्यू वेड की जगह टीम में लिये गये हैंडसकांब केवल तीन रन बना पाये। मनीष पांडे ने बेहद चतुराई से सीमा रेखा पर छह रन के लिये जा रही गेंद को कैच में तब्दील करके बुमराह के नाम पर दूसरा विकेट दर्ज करवाया। पिछले मैच में अच्छी पारी खेलने वाले आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 27 रन बनाकर नाबाद रहे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement