1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC वनडे रैंकिंग: पाकिस्तानी टीम और उसके कई क्रिकेटर्स को बड़ा फायदा

ICC वनडे रैंकिंग: पाकिस्तानी टीम और उसके कई क्रिकेटर्स को बड़ा फायदा

अपना पहला चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीतने वाली पाकिस्तान टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की वनडे टीम रैंकिंग में 2 स्थान का फायदा हुआ है।

IANS [Published on:19 Jun 2017, 7:27 PM IST]
ICC वनडे रैंकिंग: पाकिस्तानी टीम और उसके कई क्रिकेटर्स को बड़ा फायदा

दुबई: अपना पहला चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीतने वाली पाकिस्तान टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की वनडे टीम रैंकिंग में 2 स्थान का फायदा हुआ है। आठवें स्थान के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी में उतरने वाली पाकिस्तान अब छठे नंबर पर आ गई है। इसी के साथ उसने अपने 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप में सीधे प्रवेश की दावेदारी को और मजबूत किया है।

इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में मेजबान देश के अलावा वनडे रैंकिंग में शीर्ष 7 टीमें सीधे प्रवेश की हकदार होंगी। बाकी टीमों को क्वॉलिफायर टूर्नामेंट खेलना होगा। पाकिस्तान ने रविवार को खेले गए फाइनल में भारत को 180 रनों के विशाल अंतर से हराया था। इस जीत के साथ 4 अंकों का फायदा मिला और अब उसके 95 अंक हो गए हैं। उसने छठे स्थान से बांग्लादेश को हटाया है। बांग्लादेश अब सातवें स्थान पर और श्रीलंका आठवें स्थान पर आ गया है। बाकी टीमों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्रीका नंबर वन टीम बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। 

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भी रैकिंग में फायदा हुआ है। ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ चुने गए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली और फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए सलामी बल्लेबाज फखर जमान को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। हसन 12 स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर आ गए हैं। मोहम्मद आमिर 16 स्थान की छलांग के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं। फखर टॉप-100 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। उन्होंने अभी तक अपने करियर में सिर्फ 4 मैच खेले हैं। इसी में 2 दमदार पारियों जिसमें फाइनल में 114 रनों की पारी शमिल है ने उन्हें 58 स्थानों का फायदा पहुंचाया है। वह अब 97वें स्थान पर आ गए हैं। बाबर आजम ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग हासिल की है और पांचवें स्थान पर कब्जा जमाया है। 

वहीं, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टॉप 10 में आ गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 123 रनों की पारी खेली थी। विराट कोहली टॉप पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में भारत के भुवनेश्वर कुमार 4 स्थानों की छलांग के साथ 19वें स्थान पर और जसप्रीत बुमराह 19 स्थान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर आ गए हैं।

You May Like

Write a comment

Promoted Content