Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ICC Champions Trophy: अभ्यास मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर हुए चैम्पियंस ट्रॉफी के अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को 45 रनों से हरा दिया।

IANS IANS
Published on: May 29, 2017 8:51 IST
kohli- India TV Hindi
kohli

लंदन: भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर हुए चैम्पियंस ट्रॉफी के अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को 45 रनों से हरा दिया। मोहम्मद समी के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम को 189 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने शिखर धवन (40) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 52) के बल पर जीत हासिल की।

भारत को हालांकि यह जीत डकवर्थ लुइस नियम से मिला। 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 26 ओवरों में तीन विकेट पर 129 रन बना लिए थे, तभी तेज बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और अंतत: यहीं समाप्त भी हुआ। डकवर्थ लुइस नियम से भारत को 26 ओवरों में 85 रन का लक्ष्य निर्धारित किया गया और भारत को 45 रनों से विजेता घोषित किया गया।

मैच रुकने तक कोहली के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 17 गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (7) हालांकि टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके और पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर टिम साउदी का शिकार हो पवेलियन लौटे। रहाणे का विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से कोहली ने धवन के साथ 68 रनों की साझेदारी निभाई। धवन का कैच कोरी एंडरसन ने लपका। वह जिम्मी नीशम का शिकार हुए। लंबे अर्से के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक हालांकि मिले मौके का फायदा नहीं उठा सके और शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे।

कार्तिक का विकेट ट्रेंट बोल्ट ने चटकाया। हालांकि भारत कभी भी लक्ष्य से दूर नजर नहीं आ रहा था।

नाबाद रहे कप्तान कोहली ने 55 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके लगाए।

इससे पहले, मौजूदा चैम्पियन के खिलाफ कीवी टीम 38.4 ओवर में ऑलआउट हो गई। उसके सात बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। भारत ने 2013 में महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में यह खिताब जीता था।

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से समी और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि चैंम्पियंस ट्रॉफी में अभी खेल रहे सभी गेंदबाजों के बीच सबसे अच्छा औसत रखने वाले रवींद्र जडेजा ने दो सफलता हासिल की। रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव को भी एक-एक सफलता मिली।

न्यूजीलैंड की ओर से ल्यूक रोंची ने सबसे अधिक 66 रन बनाए। इसके अलावा जेम्श नीशम ने 46 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली। रोंची ने 63 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्के लगाए।

मार्टिन गुपटिल (9), कप्तान केन विलियमसन (8), नील ब्रूम (0), कोलिन ग्रैंडहोम (4), कोरी एंडरसन (13) और मिशेल सेंटनर (12) के रूप में प्रमुख बल्लेबाजों ने निराश किया।

समी ने 2015 विश्व कप के बाद अपने देश के लिए पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में गेंदबाजी की। वह इससे पहले घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग में खेले लेकिन यह देखना काफी महत्वपूर्ण था कि वह एकदिवसीय मैचों में किस तरह की फिटनेस दर्शा पाते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement