Friday, March 29, 2024
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप: जानें 9 देशों के बीच कैसे खेली जाएगी टेस्ट चैंपियनशिप

2021 में टेस्ट क्रिकेट का नया इतिहास लिखा जाएगा. ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप करवाने का फ़ैसला किया है जिसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज़, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीमें भाग लेंगी.

Feeroz Shaani Written by: Feeroz Shaani
Published on: October 16, 2017 10:54 IST
Test Match- India TV Hindi
Test Match

2021 में टेस्ट क्रिकेट का नया इतिहास लिखा जाएगा. ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप करवाने का फ़ैसला किया है जिसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज़, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीमें भाग लेंगी. इस विश्व चैंपियनशिप की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 2019 ऐशेज़ सिरीज़ के साथ होगी.  

टेस्ट चैंपियनशिप के तहत नौ देश 2019 विश्व कप की समाप्ति और अप्रैल 2021 के बीच छह-छह सिरीज़ खेलेंगे. इसमें तीन सिरीज़ घर में और तीन सिरीज़ बाहर होंगी. फ़ाइनल जून 2021 में होगा. ICC ने टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता से टेस्ट क्रिकेट के लिए पैदा हो रहे ख़तरे को देखते हुए ये टेस्ट चैंपियनशिप करवाने का फ़ैसला किया है.

टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा वनडे के लिए भी 13 टीमों की लीग होगी जो 2020 से शुरु होगी. इस प्रतियोगिता से टीमें 2023 विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफ़ाई कर सकेंगी.

ये पढ़ने के बाद आपको ज़हन में कई सवाल उठ रहे होंगे तो हम हम यहां आपको टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप से जुड़े सवालों के जवाब दे रहे हैं:

1-क्या ऐशेज़ का मैजूदा प्रारुप जारी रहेगा?

हां. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की ऐशेज़ सिरीज़ जारी रहेगी और इसका साइकिल (चक्र) दो साल का होगा.

2- लेकिन अगर एक ऐशेज़ सिरीज़ में पांच मैच होते हैं तो किस सिरीज़ को काउंट किया जाएगा?

सभी को काउंट किया जाएगा— लीग स्टैंडिंग में सिरीज़ के हर मैच को शामिल किया जाएगा.

3- पॉइंट्स कैसे गिने जाएंगे?

इस बारे में अभी तय किया जाना है. जिस पाइंट मॉडल पर अभी काम चल रहा है उसके तहत सिरीज़ में जीत पर भी पॉइंट मिलेंगे और मैच जीतने पर भी पॉइंट मिलेंगे. उदाहरण के लिए एक सिरीज़ के लिए अगर कुल अंक 25 हैं तो 10 अंक सिरीज़ जीतने पर मिल सकते हैं जबकि बाक़ी 15 अंक टेस्ट मैचों के बीच बंट जाएंगे.

4- तो क्या इस दौरान खेली गईं सभी टेस्ट सिरीज़ का असर लीग अंक तालिका पर पड़ेगा?

ज़रुरी नहीं. चैंपियनशिप के दौरान प्रत्येक टीम द्वारा खेली जाने वाली छह सिरीज़ का कार्यक्रम ICC अपने अगले टूर प्रोग्राम में तय करेगी. बहरहाल, अगर चाहें तो टीमें लीग के बाहर टेस्ट सिरीज़ खेलने के लिए स्वतंत्र होंगी. 

5- विजेता कैसे तय होंगे?

दो टॉप टीमें हर साल जून में एक दूसरे से भिड़ेंगी. यूं तो लीग की टॉप टीमें अपने घर में ही प़ाइनल खेलेंगी लेकिन चैंपियनशिप के पहले फ़ाइनल के लिए बतौर न्यूट्रल वेन्यू लॉर्ड्स को भी चुना जा सकता है. 

6- तो क्या पांच दिन का टेस्ट मैच जारी रहेगा?

फ़िलहाल पांच दिन का टेस्ट मैच जारी रहेगा हालंकि ICC ने ट्रायल बेसिस पर चार दिन के टेस्ट मैच की संभावना रखी है जिसमें आयरलैंड, अफ़ग़ानिस्तान और ज़िम्बाब्वे को शामिल किया जा सकता है. 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement