1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पूर्व सिलेक्टर संदीप पाटिल का बड़ा बयान कहा, हार्दिक को कपिल देव बनने के लिए लेने होंगे 200 जन्म

पूर्व सिलेक्टर संदीप पाटिल का बड़ा बयान कहा, हार्दिक को कपिल देव बनने के लिए लेने होंगे 200 जन्म

संदीप पाटिल ने कहा है हालंकि हार्दिक पंड्या की तारीफ़ की लेकिन जब मामला कपिल देव से तुलना पर आया तो वह विफ़र पड़े। उन्होंने कहा ''कपिल की जगह लेने के लिये उसे 200 जन्म लेने होंगे।''

Written by: India TV Sports Desk [Published on:16 Sep 2017, 2:46 PM IST]
पूर्व सिलेक्टर संदीप पाटिल का बड़ा बयान कहा, हार्दिक को कपिल देव बनने के लिए लेने होंगे 200 जन्म

दुबई: हार्दिक पंड्या इन दिनों भारतीय क्रिकेट के स्टार ऑलराउंडर माने जाते हैं और उनकी लोकप्रियता दिन रात बढ़ती जा रही है। चैंपियंस ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में जिस तरह से उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों को धोया था, उसके बाद तो वह हीरो बन गए थे हालंकि मैच भारत हार गया था। लोग उनकी तुलना महान ऑलराउंडर कपिल देव से भी कर रहे हैं लेकिन राष्ट्रीय चयन समिति के पूर्व प्रमुख संदीप पाटिल ऐसा बिल्कुल नहीं मानते।

संदीप पाटिल ने कहा है हालंकि हार्दिक पंड्या की तारीफ़ की लेकिन जब मामला कपिल देव से तुलना पर आया तो वह विफ़र पड़े। उन्होंने कहा ''कपिल की जगह लेने के लिये उसे 200 जन्म लेने होंगे।''

संदीप पाटिल युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट को ईश्वर का उपहार बताया लेकिन कहा कि 2019 विश्व कप में उनका खेलना फार्म और फिटनेस पर निर्भर करता है। ग़ौरतलब है कि श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिये बाहर किये जाने के बाद युवराज को आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों के लिये भी भारतीय टीम में जगह नहीं रखा गया है। 

विश्व कप के मद्देनजर युवराज के भविष्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा , यह फिटनेस और फार्म पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा, मैं अब चयनकर्ता नहीं हूं। दो साल लंबा समय होता है और हर खिलाड़ी पर काफी कार्यभार है। 

36 बरस के युवराज ने आखिरी वनडे जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वह 300 वनडे खेलने वाले भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए जब इस साल चैम्पियंस ट्राफी सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ उतरे थे। पाटिल ने कहा, युवराज ईश्वर के उपहार की तरह था। मैं उसका जबर्दस्त प्रशंसक था और हमेशा रहूंगा लेकिन उसे रन बनाने होंगे और अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। 

श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने कई रिकार्ड बनाये और पाटिल ने उन्हें खास खिलाड़ी बताया। पाटिल ने कहा, भारतीय टीम से जुड़े पेशेवर इसके बारे में बतायेंगे। युवराज और धोनी के भविष्य के बारे में मेरा कुछ कहना सही नहीं होगा लेकिन ये खास क्रिकेटर है और काश मेरे पास इनकी प्रतिभा का पांच प्रतिशत भी होता । 

2012 से 2016 तक चयन समिति के अध्यक्ष रहे पाटिल ने वह दौर देखा है जब सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट बदलाव से गुजर रहा था। पाटिल ने कहा, हमारे सामने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान जैसे खिलाड़ियों के विकल्प तलाशने की कठिन चुनौती थी। मैं अपने साहसिक फैसलों से खुश हूं जिसके अच्छे नतीजे सामने आये।

उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला में आर अनि और रविंद्र जडेजा को आराम देने के चयन समिति के फैसले की तारीफ की लेकिन कहा कि उनकी समिति ने भी ऐसे फैसले किए थे।