Friday, March 29, 2024
Advertisement

Happy B'day: क्रिकेट के HOTSTAR हार्दिक पंड्या, नौवीं में फ़ेल लेकिन क्रिकेट में हिट

टीम इंडिया के स्टार हार्दिक पंड्या का आज जन्मदिन है. वह 11 अक्टूबर 1993 में गुजरात में पैदा हुए थे. पंड्या ने बहुत कम समय में वह मुक़ाम हासिल कर लिया जो बहुत कम लोग कर पाते हैं.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 11, 2017 12:46 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Hardik Pandya

टीम इंडिया के स्टार हार्दिक पंड्या का आज जन्मदिन है. वह 11 अक्टूबर 1993 में गुजरात में पैदा हुए थे. पंड्या ने बहुत कम समय में वह मुक़ाम हासिल कर लिया जो बहुत कम लोग कर पाते हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सिरीज़ में हार्दिक मैन ऑफ द सिरीज़ रहे थे। वनडे और टी20 के बाद हार्दिक पंड्या ने इसी साल श्रीलंका में अपना पहला टेस्ट खेला था. चैंपियंस ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में हार्दिक पंड्या ही एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने अपनी तूफ़ानी बल्लेबाज़ी से जहां एक तरफ पाकिस्तानी ख़ेमें में हडकंप मचा दी थी वहीं इंडियंस फ़ैंस की मायूसी को कुछ देर के लिए ही सही लेकिन दूर कर दी थी।

हार्दिक की बैटिंग और बॉलिंग दोनों में ग़ज़ब की आक्रामकता नज़र आती है. हम यहां आपको बताने जा रहे हैं हार्दिक के बारे कई रोचक बातें जो आप शायद न जानते हों।

Hardik Pandya

Hardik Pandya

ग़रीबी में बीता बचपन

पंड्या का शुरुआती जीवन ग़रीबी में बीता है. हार्दिक जब सिर्फ पांच साल के थे तभी उनके पिता को सूरत में कार फिनेंस का काम बंद करके बड़ोदरा शिफ़्ट होना पड़ा. वहां उन्होंने हार्दिक और उनके भाई कृणाल को किरण मोरे क्रिकेट अकादमी में दाख़िल करवा दिया। तब उनकी उम्र 5 और 7 साल थी. 2015 में मुंबई इंडियंस में जगह मिलने के बाद उनके परिवार के हालात सुधरे.

Hardik Pandya with brother

Hardik Pandya with brother

पढ़ाई में फिसड्डी, नौवीं क्लास में फ़ेल हुए

स्कूल के दिनों में हार्दिक नौवीं क्लास में फेल हो गए थे और इसके बाद वह पढ़ाई जारी नहीं रख सके और पूरा ध्यान क्रिकेट में लगा दिया।

पैसा लेकर गांव की टीमों से खेलते थे

ये तो सब जानते हैं कि टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रह चुके वीरेंद्र सहवाग एक समय पैसा लेकर अलग अलग टीमों से खेलते थे लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि हार्दिक पंड्या भी 400 रुपये में गुजरात के गांवों में आयोजित प्रतियोगिता में खेला करते थे. उन्होंने खुद एक बार बताया था, “प्रतियोगिता का नाम नहीं हुआ करता था, सब गांवों के बीच मैच होते थे। मैं खेलने का 400 रुपये लेता था जबकि मेरे भाई को 500 रुपये मिलते थे। इन पैसों से एक हफ़्ते तक आराम रहता था।”

Hardik Pandya

Hardik Pandya

फ़ास्ट बॉलर नहीं लेग स्पिनर थे पंड्या

हार्दिक पहले लेग स्पिनर हुआ करते थे और उनका फ़ास्ट बॉलर बनना महज़ इत्तफ़ाक है. दरअसल हुआ यूं कि एक बार किरण मोरे की अकादमी में एक प्रतियोगिता के दौरान टीम के पास एक फ़ास्ट बॉलर की कमी हो गई. किरण मोरे ने हार्दिक से कहा कि वह स्पिन की बजाय फ़ास्ट बॉलिंग करे. वह मान गए और उस मैच में 7 विकेट लेकर सबको चौंका दिया और इस तरह हार्दिक स्पिनर से फ़ास्ट बॉलर बन गए।

2013 में हार्दिक पंड्या ने रणजी ट्रॉफ़ी खेली

हार्दिक पहली बार रणजी ट्रॉफी के लिए नवंबर 28 2013 में बड़ोदरा टीम में शामिल हुए थे। इसके बाद वह IPL की मुंबई टीम में शामिल हो गए। 

Hardik Pandya, Irfan Pathan

Hardik Pandya, Irfan Pathan

इरफ़ान पठान से लिया था बैट

पंड्या की माली हालत इतनी ख़राब थी कि घरेलू क्रिकेट की शुरुआत में 2014 विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने के लिए उनके पास बैट तक नहीं था लेकिन इरफ़ान पठान फ़ौरन मदद के लिए आगे आए और अपना बैट उन्हें दिया।

सबसे पहले जॉन राइट ने परखा था

हार्दिक पर सबसे पहले टीम इंडिया के पूर्व कोच जॉन राइट की सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी के दौरान नज़र पड़ी थी। इसके बाद उन्हें मुंबई इंडियंस ने मात्र दस लाख रुपये में ख़रीदा था। हार्दिक ने अपनी अपयोगिता साबित करते हुए IPL 2015 में दो बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता।

Hardik Pandya

Hardik Pandya

रॉकस्टार

हार्दिक को मुंबई इंडियंस के साथी खिलाड़ी ‘रॉकस्टार’ के नाम से बुलाते हैं लेकिन हार्दिक का कहना है कि उसकी हेयरस्टाइल की वजह से लोग उसे ‘हैरी’ बुलाते हैं. हार्दिक ने बताया कि टीम को लोग जिस नाम से चाहें बुला सकते हैं लेकिन रैना भाई कहते हैं कि मैं इंडिया का नेयमार हूं, धोनी भाई को भी ऐसा ही लगता है.

एक ओवर में 39 रन

2016 में सय्यद मुस्ताक अली ट्रॉफ़ी में दिल्ली के ख़िलाफ़ हार्दिक ने 51 बॉलों पर 81 रन बनाए थे। इसी मैच में उन्होंने एक ओवर में 39 रन जड़े थे.

WhatsApp से सीखी अंग्रेज़ी

हार्दिक अपनी अंग्रेज़ी के लिए WhatsApp के शुक्रगुज़ार हैं. उनका कहना है कि WhatsApp से उनका आत्मविश्वास बढ़ा और इसी वजह से वह अब अंग्रेज़ी बोल पाते हैं.

Hardik Pandya

Hardik Pandya

दिवानी हैं लड़कियां

हार्दिक पंड्या लगातार अपना बेयर स्टाइल बदलते रहते हैं और ये स्टाइल लड़कियां को खूब भाता है. 

Hardik, Dipika

Hardik, Dipika

इस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर हैं फ़िदा

bcci.tv के साथ एक बार बातचीत में हार्दिक ने माना था कि वह बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण पर मरते हैं। वैसे हाल ही में पंड्या का नाम पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा के साथ जुड़ा तो बाद में वीजे शाबानी दांडेकर के साथ लेकिन बार-बार पंड्या ने इन बातों का खंडन किया।

ODI रिकॉर्ड

हार्दिक का ICC प्रतियोगिता में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने ICC Champions Trophy 2017 फाइनल में पाकिस्तान के ख़िलाफ 32 बॉलों में अर्धशतक लगाया था।

Dhoni, Hardik

Dhoni, Hardik

पांड्या के नाम दर्ज है ये शर्मनाक रिकॉर्ड

26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में हार्दिक पांड्या को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला. एडिलेड में खेले गए इस मुकाबले में धोनी ने उन्हें 8वां ओवर फेंकने के लिए गेंद थमाई. इस ओवर में पांड्या ने 11 गेंदें फेंकीं क्योंकि उन्होंने पांच वाइड गेंदे फेंकी थीं. पांड्या ने इस ओवर में 19 रन दिए जो कि अपने डेब्यू टी-20 मैच के पहले ओवर में किसी भी गेंदबाज़ द्वारा सबसे ज़्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड है हालांकि इसके बाद पांड्या को दो बार और गेंद थमाई गई और उन्होंने दो विकेट भी अपने नाम किए.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement