Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्‍या इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान नासिर के ये 4 नुस्‍ख़े विराट कोहली को रोकने में कामयाब हो पाएंगे ?

नई दिल्‍ली: जिस तरह से पहले वनडे में कप्तान विराट कोहली ने एक विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शतक लगाया उसे देखते हुए लगता है कि इंग्लैंड अब इस सोच में होगी: 'विराट

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 18, 2017 16:11 IST
Kohli, Naseer- India TV Hindi
Kohli, Naseer

नई दिल्‍ली: जिस तरह से पहले वनडे में कप्तान विराट कोहली ने एक विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शतक लगाया उसे देखते हुए लगता है कि इंग्लैंड अब इस सोच में होगी: 'विराट कोहली को आख़िर आउट कैसे किया जाए?' लेकिन आपको हमेशा अपने पर ये विश्वास करना पड़ेगा कि कोई न कोई तोड़ हो सकता है वर्ना कटक में दूसरा वनडे खेलने का कोई मतलब नही है। 

 
Out of box thinking का दिया बड़ा मंत्र
 
ऐसा सोचना है इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का। उनका कहना है कि जब पारंपरिक रणनीति कारगर न हो तो कुछ ग़ैरपारंपरिक तरीके अपनाने चाहिये। इंग्लैंड और बाकी टीमें जिन्होंने पिछले एक साल में भारत का दौरा किया है, उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ा है। नासिर के अनुसार कोहली को रोकने के लिए इंग्लैंड चार हथकंडे अपनाने होंगे और वे हैं: 

कोहली को बोर करो, कोहली को राउंड द विकेट बॉलिंग, कोहली पर बाउंसर की बौछार, कोहली के अहंकार से खिलवाड़। नीचे हम दिखा रहे हैं कि नासिर के अनुसार ये चारों नुस्ख़े कैसे आज़माए जा सकते हैं।
 
नुस्ख़ा नंबर 1 : कोहली को बोर करो

Kohli

Kohli

 
कप्तान मॉर्गन फ़ील्ड का एक साइड भूल जाएं और निशाना ऑफ़ स्टंप से बाहर रखकर राउंड द विकेट बॉलिंग करवाएं। ऐसा करने से एक या दो वाइड बॉल हो सकती हैं लेकिन मॉर्गन को इसकी परवाह नहीं करनी चाहिये।
 
नुस्ख़ा नंबर 2 : नॉन स्‍ट्राइक एंड पर रोकों

MS-Dhoni-Virat-Kohli

MS-Dhoni-Virat-Kohli

 
इस नुस्ख़े के मुताबिक कोहली को नॉन स्ट्राइकर एंड पर ज़्यादा से ज़्यादा रखने की कोशिश करो। इसके लिए दूसरे छोर पर बैटिंग कर रहे बल्लेबाज़ को पांचवी या छठी बॉल पर एक रन लेने दो या फिर ओवर जब ख़त्म हो रहा हो तो कोहली को घेर लो। ऐसे में कोहली बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर सकते हैं और अपना विकेट खो सकते हैं।
 
नुस्ख़ा नंबर 3 : अपना तुरुप का इक्‍का लाओं

Liam Plunckut

Liam Plunckut

 
लिएम प्लेंकट को खिलाओ, तीन फील्डर लेग साइड की बाउंड्री पर लगाओ और प्लेंकट से शॉर्ट-पिच बॉलिंग करवाओ। ऐसे में कोहली ज़्यादा समय ख़ुद को रोक नहीं पाएंगे और पुल या हुक करने के चक्कर में कैच थमा बैठेंगे।
 
नुस्ख़ा नंबर 4 : कोहली को उनके अहंकार से हराओं

Kohli

Kohli

 
ये वह नुस्ख़ा है जिसे कई टीमों ने केविन पीटर्सन के ख़िलाफ अपनाया था और ये कारगर भी हुआ। कोहली के अहंकार से खिलवाड़ करो क्योंकि वह तुनकमिजाज़ हैं और जल्द ही ग़ुस्से में आकर उल्टा - सीधा शॉट खेलकर विकेट दे सकते हैं।
 
 आइडिया तो बता दिया लेकिन इंग्‍लैंड को सबसे जरूरी बात याद रखने की दी हिदायत

बहरहाल, नासिर ने इन नुस्ख़ों के साथ इंग्लैंड को चेतावनी भी दी है। उनका कहना है कि कोहली मैच की स्थिति बहुत अच्छी तरह भांप लेते हैं, ख़ासकर तब जह वह बैटिंग कर रहे हों। वह वनडे में लक्ष्य का पीछा करने में उस्ताद हैं। सचिन के आंकड़े भले ही बेहतर हों लेकिन कोहली के लिए टीम सर्वोपरी है और वह लड़ना जानते हैं। कोहली शारीरिक रुप से भी बहुत फ़िट हैं। पिछले मैच में 31 साल के केदार जाधव उनकी फ़िटनैस के आगे फीके लग रहे थे।

इसके अलावा कोहली एकमात्र बल्लेबाज़ है जिनका खेल के तीनों प्रारुपों में औसत 50 है। बस वह एक ही काम अभी तक नही कर पाए हैं और वो है इंग्लैंड में रन बनाना। इस कमी को पूरा करने के लिए इंग्लिश काउंटी में खेलने वाले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement