Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Live Score, India Vs Australia: कब और कहां देख सकते हैं 'इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया' लाइव क्रिकेट स्कोर और क्रिकेट मैच स्ट्रीमिंग ऑनलाइन और टीवी कवरेज

India Vs Australia Live Cricket Score, 3rd ODI: देखें इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया लाइव क्रिकेट स्कोर, उपडेट्स, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग 'हॉटस्टार' (Hotstar) पर और टीवी कवरेज 'स्टार स्पोर्ट्स' (Star Sports) पर। दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 24, 2017 21:19 IST
India Vs Australia Live Cricket Score, 3rd ODI- India TV Hindi
kohli, Smith

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया : इंडिया - 294/5 (47.5) | ऑस्ट्रेलिया - 293/6 (50)

इंदौर: India Vs Australia 3rd ODI Live Match Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सिरीज़  के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम में दो बदलाव किए गए हैं।

सिरीज़ के पहले दो वनडे मैच जीत चुकी टीम इंडिया की नजरें इंदौर में जीत हासिल कर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करने पर होगी। अगर टीम इंडिया अपने जीत के सिलसिले को इंदौर में बरकरार रखने में कामयाब होती है तो वो विराट की कप्तानी लगातार 9 वनडे मैच जीत जाएगी। इसके साथ विराट धोनी के उस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे जब उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 2008-09 में लगातार 9 वनडे मैच जीते थे।

दूसरी तरफ़ अगर ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो अब तक उसने इस सिरीज़ में निराशा ही किया है। कायदे से उसे पहले दोनों मैच जीतने चाहिए थे लेकिन बल्लेबाज़ों दोनों की मौक़ों पर कसौटी पर ख़रे नहीं उतरे। वर्षा से प्रभावित पहले मैच में औवर और लक्ष्य दोनों ही कम कर दिए गए थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया 21 ओवर में 164 बनाने में नाकाम रही। इसी तरह दूसरे मैच में भी उसे 50 ओवर में 253 रन बनाने थे जो बहुत मुश्किल नहीं था लेकिन यहां भी उसने घुटने टेक दिए। अब अगर उसे सिरीज़ में बना रहना है तो बहुत ही असाधारण खेल दिखाना होगा। 

होल्कर स्टेडियम में भारत की जीत का रिकॉर्ड 100%

इंदौर के होल्कर स्टेडियम की बात करें तो ये भारतीय टीम पर हमेशा मेहरबान रहा है। यहां भारत ने सभी मैच जीते हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा सिरीज़ में भारत ने दोनों ही मैचों में टॉस जीते हैं और दिलचस्प बात ये है कि होल्कर स्टेडियम में भारत ने आज तक कोई टॉस हारा नहीं है। ज़ाहिर है कि ऐसे में भारतीय टीम इस मैदान पर अपने 100 फीसद मैच जीतने के रिकॉर्ड को भी बरकरार रखना चाहेगी।

ख़राब फ़ॉर्म के इलाज का क्लिनिक है होल्कर स्टेडियम

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 11 साल पहले 15 अप्रैल को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने पहला मुकाबले में इंग्लैंड को हराया था। दिलचस्प बात ये है कई भारतीय खिलाड़ियों को जो अपने ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे थे, इस स्टेडियम ने संजीवनी प्रदान की है। इस मैदान से विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग की कई यादें जुड़ी हुईं हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक समय टेस्ट में ख़राब दौर से गुज़र रहे थे। उनका 7 पारियों मे 18.85 का औसत था। लेकिन इसी मैदान पर उन्होंने 211 रन की पारी खेलकर न सिर्फ़ भारतीय टीम को जीत दिलाई बल्कि फ़ॉर्म में वापसी भी की थी।

इसी स्टेडियम में पूर्व तूफ़ानी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम क जीत दिलाई थी। इससे पहले सहवाग भी रनों के लिए तरस रहे थे। सहवाग ने इस पारी की बदौलत वनडे इतिहास का भी सर्वोच्च स्कोर बना दिया था। उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का 200 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

ग़ौरतलब है कि कलाई से बॉल घुमाने वाले कुलदीप यादव ने दूसरे वनडे में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज़ बन गए हैं। उनके पहले तेज़ गेंदबाज़ चेतन शर्मा और कपिल देव ने भी वनडे में हैट्रिक ली थी।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर, हार्दिक पंड्या, भुवनेर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी। 

आस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, हिल्टन कार्टराइट, मैथ्यू वेड विकेटकीपर, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर, पीटर हैंड्सकोंब, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोईनिस और आरोन फिंच। 

यहां पर देखें: Live Cricket Score,India vs Australia 3rd ODI Live Match

मैच शुरु होने का समय

सिरीज़ का दूसरा वनडे मैच दोपहर 1.30 बजे शुरु होगा। ये मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा

इस चैनल पर होगा मैच का लाइव टेलिकास्ट

इस मैच का लाइव टेलीकास्ट Star Sports1/hd और Doordarshan पर होगा

हिंदी में लाइव ब्लॉग्स और लाइव अपडेट्स के लिए यहां लॉगिन करें

हिंदी में लाइव स्‍कोर, अपडेट और विश्‍लेषण के लिए आप  www.khabarindiatv.com पर लॉगिन कर सकते हैं। यहां पर आप लाइव स्कोर और मैच के अपडेट्स देख सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement