Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ICC के इस फ़ैसले से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फिर 5 मैचों की वनडे सिरीज़ नही होगी

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेम्स सदरलैंड कहना है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मौजूदा पांच मैंचों की वनडे सिरीज़ आख़िरी सिरीज़ हो सकती है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: September 19, 2017 12:27 IST
Ind vs Aus, odi series 2017- India TV Hindi
Ind vs Aus, odi series 2017

सिडनी: क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेम्स सदरलैंड कहना है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मौजूदा पांच मैंचों की वनडे सिरीज़ आख़िरी सिरीज़ हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित वनडे लीग भविष्य में दो देशों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज को खत्म कर देगी। 

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने सदरलैंड के हवाले से कहा, "मुझे नहीं लगता कि आप भविष्य में दो देशों को तीन वनडे मैचों की सिरीज से ज्यादा मैचों की सीरीज खेलते देखें। वह इसकी जगह टी-20 मैच भी खेल सकते हैं। लेकिन अगर आईसीसी की टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे लीग का प्रस्ताव अगर मंजूर हो जाता है तो आप भविष्य में पांच वनडे मैचों की सीरीज न देख पाएं।"

उन्होंने कहा, "वनडे क्रिकेट को लेकर योजना ये है कि हर टीम अपने घर में छह मैच खेलेगी और घर से बाहर भी छह मैच खेलेगी।"

प्रस्तावित वनडे लीग चार साल में होने वाले विश्व कप के बीच में होगी, जो दो साल तक चलेगी और कुल 13 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। तीन मैचों की सिरीज से टीम अंक लेंगी और शीर्ष टीम प्ले ऑफ में खेलेगी, जिनमें से चैम्पियन वनडे टीम का निर्णय होगा। 

वर्ष 2020 में इसे कराने का प्रस्ताव है। साथ ही यह लीग विश्व कप के क्वीलिफेकशन टूर्नामेंट भी बन सकती है। हालांकि इसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मान्यता मिलना जरूरी है। अगर इस लीग को मान्यता मिल जाती है, तो यह भी संभव है कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज पांच वनडे मैचों की आखिरी सीरीज हो। 

वहीं प्रस्तावित टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष नौ टीमें हिस्सा ले सकती हैं, जिनके बीच तीन सीरीज खेली जाएंगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement