ford
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. HappyDiwali: धनतेरस चांदी के सिक्‍कों के अलावा ये प्रोडक्‍ट भी हैं खास, कीमत भी है बजट में

HappyDiwali: धनतेरस चांदी के सिक्‍कों के अलावा ये प्रोडक्‍ट भी हैं खास, कीमत भी है बजट में

धनतेरस और दिवाली के मौके पर बहुमूल्‍य धातु खासतौर पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। हम आपके लिए कुछ खास विकल्‍प लेकर आए हैं।

Sachin Chaturvedi [Published on:13 Oct 2017, 9:49 AM IST]
HappyDiwali: धनतेरस चांदी के सिक्‍कों के अलावा ये प्रोडक्‍ट भी हैं खास, कीमत भी है बजट में- IndiaTV Paisa
HappyDiwali: धनतेरस चांदी के सिक्‍कों के अलावा ये प्रोडक्‍ट भी हैं खास, कीमत भी है बजट में

नई दिल्‍ली। दिवाली की तैयारियां और शॉपिंग इस समय पूरे शबाब पर है। दिवाली पर हम कुछ भी खरीद लें, लेकिन हमारी शॉपिंग सोने-चांदी की खरीद के बिना अधूरी है। धनतेरस और दिवाली के मौके पर बहुमूल्‍य धातु खासतौर पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। आमतौर पर लोग इस दिन चांदी के सिक्‍के या बर्तन खरीदते हैं। लेकिन बदलते ट्रेंड के साथ अब बाजार में चांदी से निर्मित नए आइटम्‍स भी आ गए हैं। संभव है कि आप भी इस बार गणेश लक्ष्‍मी या विक्‍टोरिया वाले चांदी के सिक्‍कों  बजाए कुछ नया खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हों। आईए हम बताते हैं कि इस साल जब आप ज्‍वैलर्स के पास जाएंगे, तो आपको सिल्‍वर ऑर्नामेंट में क्‍या-क्‍या नया देखने को मिल सकता है।

ये भी  पढ़ें : धनतेरस के दिन सोने में शुरू होने जा रही है ऑप्शन ट्रेडिंग, जानिए कैसे खरीद सकेंगे यहां सोना

गोल्‍ड प्‍लेटिंग वाला चांदी का सिक्‍का गंगा यमुना

दि बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष श्रीकृष्‍ण गोयल चांदीवाले के मुताबिक इस साल गणेश लक्ष्‍मी और विक्‍टोरिया मार्क वाले चांदी के सिक्‍कों में नया प्रयोग गोल्‍ड प्‍लेटिंग को लेकर किया गया है। सिल्‍वर पर गोल्‍ड प्‍लेटिंग के चलते इसे गंगा यमुना नाम दिया गया है। इस बार 999 शुद्धता वाले चांदी के सिक्‍कों को गोल्‍ड प्‍लेटिंग के साथ पेश किया गया है। ये सिक्‍के 10, 20, 50 और 100 ग्राम भारत में मौजूद हैं। आम तौर पर 20 ग्राम सिक्‍के की डिमांड सबसे अधिक होती है।

स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी वाला 1 किलो चांदी का बार

Silver-1

दिल्‍ली के चांदनी चौक स्थित होलसेल सिल्‍वर ट्रेडर नाकोडा ज्‍वैलर्स के प्रोपराइटर जिनेंद्र बताते हैं कि अगर आप चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो इस बार मार्केट में 1 किलो का चांदी का बार भी मार्केट में उपलब्‍ध है। अमेरिका के स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी मार्क वाला चांदी के बार को आप अपने कलेक्‍शन के लिए भी खरीद सकते हैं। यह बार भी 999 शुद्धता के साथ आता है। इसके लिए आपको चांदी के मौजूदा दाम के आधार पर चुकाने होंगे।

गणेश लक्ष्‍मी की मूर्तियां

Silver-5

जयपुर के सिल्‍वर ऑर्नामेंट निर्माता विकास गड़गौतिया के अनुसार गणेश लक्ष्‍मी के पूजन या फिर गिफ्टिंग के पर्पज के लिए मार्केट में कई आकार की मूर्तियों के भी विकल्‍प मार्केट में उपलब्‍ध है। आम तौर पर ये मूर्तियां प्‍योर सिल्‍वर से निर्मित होती हैं। वहीं इस बार इन मूर्तियों में सिल्‍वर पर गोल्‍ड प्‍लेटिंग के अलावा डिफरेंट कलर शेड देने की भी कोशिश की गई है।

हाथी और घोड़ों के शोपीस

Silver-4

दिवाली पर गिफ्ट देने या फिर अपने घर की सजावट के लिए मार्केट में हाथी, घोड़ा और शेर वाले शोपीस भी मार्केट में उपलब्‍ध हैं। इन्‍हें एंटीक लुक देने के लिए इन पर डार्क पॉलिश भी की गई है। विभिन्‍न भार और आकार वाले ये गिफ्ट आर्टिकल 5000 से 12000 रुपए के बीच उपलब्‍ध हैं।

नए आकार में मिलेंगे चांदी के सिक्‍के

Silver-8

चांदी के साधारण सिक्‍कों में भी इस बार कुछ प्रयोग किए गए हैं। इस बार मार्केट में आपको ओवल(अंडाकार) और चौकोर सिक्‍के भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा गांधी श्रंखला के नोटों की तर्ज चांदी के नोटों को भी गणेश लक्ष्‍मी और दूसरे धार्मिक प्रतीकों के साथ पेश किया गया है। ये कॉइन और नोट 600 रुपए की शुरुआती रेंज से लेकर भार के अनुसार विभिन्‍न दरों पर उपलब्‍ध हैं।

You May Like