Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पीपीएफ खाते को कर सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस से अपने बैंक में ट्रांसफर, ये है तरीका

पीपीएफ खाते को कर सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस से अपने बैंक में ट्रांसफर, ये है तरीका

सरकार पीपीएफ एकाउंट को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर की सुविधा देती है। आप चाहें तो अपने एकाउंट को सेविंग एकाउंट को पीपीएफ एकाउंट से जोड़ सकते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 09, 2015 8:12 IST
पीपीएफ खाते को कर सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस से अपने बैंक में ट्रांसफर, ये है तरीका- India TV Paisa
पीपीएफ खाते को कर सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस से अपने बैंक में ट्रांसफर, ये है तरीका

नई दिल्‍ली। कार्तिक पिछले दिनों रायपुर से ट्रांसफर होकर मुंबई पहुंचे हैं। टैक्‍स सेविंग और लॉन्‍गटर्म इंवेस्‍टमेंट के लिए कार्तिक ने रायपुर के एक पोस्‍ट ऑफिस में अपने और पत्‍नी के नाम से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाेला है। जिसमें कार्तिक पिछले 4 साल से नियमित रूप से पैसा जमा कर रहे हैं। लेकिन मुंबई आने के बाद से वे पीपीएफ खाते में पैसा जमा नहीं करवा पा रहे हैं। कार्तिक जैसी ही मुश्किलें आप में से बहुत से रीडर्स भी झेल रहे होंगे, जिनका प्रोविडेंट फंड खाता किसी दूसरे शहर में है। और नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं होने के चलते वे अपना खाता ऑपरेट नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे ही रीडर्स की मुश्किलों को देखते हुए इंडिया टीवी पैसा आपको बता रहा है कि आप कैसे अपना पीपीएफ खाता अपने शहर की किसी दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करवा कर अपने निवेश को जारी रख सकते है।

यह भी पढ़ें- Small Will Be Lesser: PPF जैसी स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम में निवेश नहीं रहेगा फायदेमंद, सरकार घटा सकती है ब्‍याज दरें

अपनी सुविधा से करवा सकते हैं खाता ट्रांसफर

सरकार पीपीएफ एकाउंट को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर की सुविधा देती है। आपका अकाउंट किसी शहर या गांव के पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी ऑथराइज्ड बैंक में खुला है, तो आप किसी अन्‍य बैंक में जहां आपका सेविंग एकाउंट है, वहां पर पीपीएफ एकाउंट ट्रांसफर करवा सकते हैं। आप चाहें तो अपने एकाउंट को सेविंग एकाउंट को पीपीएफ एकाउंट से जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको नेट बैंकिंग के माध्‍यम से पैस ट्रांसफर की भी सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- 3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस

सबसे पहले ब्रांच करें सलेक्‍ट

इसके लिए सबसे पहला कदम ब्रांच चुनने का है। सामान्‍यतया सभी बैंक ब्रांच में पीपीएफ खाता नहीं खुलता। ऐसे में सब्सक्राइबर को सबसे पहले यह तय करना चाहिए कि उसके बैंक की कौन सी ब्रांच पीपीएफ डिपॉजित लेती है। इसके बाद उसे अपना पीपीएफ एकाउंट ट्रांस्फर करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा।

एप्लिकेशन फॉर्म

एप्लिकेशन फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होगा जहां सब्सक्राइबर का एकाउंट है। फॉर्म में एकाउंट होल्डर के साथ उस बैंक से जुड़ी जानकारी देना जरूरी है, जहां पीपीएफ एकाउंट ट्रांसफर कराना है। ऑरिजनल के साथ पासबुक अटैच कराना अनिवार्य है।

क्या है प्रोसेस

सब्सक्राइबर के डॉक्यूमेंट को वैरिफाइ करने के बाद पोस्ट ऑफिस या बैंक उस पीपीएफ एकाउंट को बंद करेगा और अकाउंट डिटेल, नॉमिनेशन फॉर्म, क्लोजर डेट पर एकाउंट में जमा अमाउंट पेऑर्डर आदि के जरिए उस बैंक की ब्रैंच में भेज दिए जाते हैं, जहां पर ट्रांसफर की रिक्‍वेस्‍ट दर्ज की है। इसमें टांसफर की पूरी प्रक्रिया के बारे में समय समय पर बैंक और सब्सक्राइबर दोनों को बता दिया जाता है।

नए बैंक में खुलेगा एकाउंट

पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच से किसी दूसरी ब्रांच में एकाउंट ट्रांसफर में करीब एक हफ्ते से लेकर 10 दिन तक का समय लगता है। नोटिफिकेशन मिलने के बाद आपको संबंधित बैंक पहुंचना होता है। यहां एकाउंट ओपन की फॉर्मेलिटी बैंक जाकर पूरी करनी होती हैं। इसके बाद आपको नई पासबुक इश्यू हो जाती है। जिसमें क्रेडिट कार्ड जैसे कि बैलेंस ट्रांसफर संबंधित जानकारी होती हैं।

किन बातों का रखें ध्यान

पीपीएफ नियमों के अनुसार एकाउंट एक पोस्ट ऑफिस से दुसरे पोस्ट ऑफिस और एक बैंक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर किया जा सकता है। ट्रांसफर के समय पीपीएफ एकाउंट नया नहीं बल्कि चालू स्थिति वाला वैध माना जाता है। सब्सक्राइबर अपना पीपीएफ एकाउंट मैनेज करने लिए इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement