Ford Assembly election results 2017
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ICICI बैंक में अब ऑनलाइन खुलवा सकते हैं PPF खाता, पेपरलैस बैंकिंग से आपको होंगे ये फायदे

ICICI बैंक में अब ऑनलाइन खुलवा सकते हैं PPF खाता, पेपरलैस बैंकिंग से आपको होंगे ये फायदे

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिये पीपीएफ खाता खोलने की ऑनलाइन सेवा शुरू की है। अब ग्राहक बैंक की वेबसाइट पर जाकर सीधे अपना पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

Written by: India TV Paisa [Updated:08 Dec 2017, 1:21 PM IST]
Icici bank- IndiaTV Paisa
Icici bankPhoto:PTI

नई दिल्ली। टैक्‍स बचत के लिए पीपीएफ खाता हमेशा से ही सबसे आसान और सुविधाजनक साधन रहा है। लेकिन इसके लिए आपको बैंक में जाकर खाता खुलवाना पड़ता था। लेकिन अब डिजिटल बैंकिंग के जमाने में आपकी यह मुश्किल भी हल हो गई है। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिये पीपीएफ खाता खोलने की ऑनलाइन सेवा शुरू की है। अब ग्राहक बैंक की वेबसाइट पर जाकर सीधे अपना पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें न तो बैंक जाने की जरूरत होगी और न हीं बैंक में कोई दस्‍तावेज जमा करने होंगे। यह काम पूरी तरह से कागजरहित और ऑनलाइन होगा।

बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि इस सुविधा के शुरू होने के बाद ग्राहक को पीपीएफ खाता खुलवाने के लिये दस्तावेज के साथ बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्राहक अब बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के डिजिटल चैनल का इस्तेमाल करते हुये अपनी सुविधा के मुताबिक पीपीएफ खाता खोल सकेंगे। बैंक ने कहा है कि वह पहला बैंक है जिसने पीपीएफ खाता खोलने के लिये पूरी तरह से दस्तावेज रहित प्रक्रिया अपनाते हुये यह डिजिटल प्रणाली शुरू की है।

वहीं दूसरी ओर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 4.5 करोड़ सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत कई भविष्य निधि (PF) खातों को मौजूदा यूनिवर्सल पोर्टेबल खाता संख्या (UAN) के साथ मिलाया जा सकेगा। इस सुविधा के तहत EPFO के अंशधारक 10 पुराने खातों को एक बार में UAN के साथ जोड़ सकेंगे। अभी EPFO अंशधारकों को EPFO के यूएएन पोर्टल पर UAN का इस्तेमाल करते हुए स्थानांतरण दावा अलग-अलग ऑनलाइन करना होता है। इस सुविधा को पाने के लिए उन्हें अपने UAN को एक्टिवेट करना होगा।

You May Like