Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने ‘DA’ को बढ़ाकर दोगुना किया

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने ‘DA’ को बढ़ाकर दोगुना किया

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने कर्मचारियों के लिए डीए को बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: November 27, 2017 17:32 IST
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने ‘DA’ को बढ़ाकर दोगुना किया- India TV Paisa
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने ‘DA’ को बढ़ाकर दोगुना किया

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने कर्मचारियों के लिए डीए को बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की है, हालांकि यह डीए महंगाई भत्ता नहीं बल्कि प्रतिनियुक्ति भत्ता (Deputation Allowance) है, प्रतिनियुक्ति भत्ते को दो गुना बढ़ाकर 2,000 रुपये से 4,500 रुपये मासिक कर दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में यह जानकारी दी। सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

बयान के अनुसार, ‘‘एक ही स्थान पर प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का पांच प्रतिशत होगा जो अधिकतम 4,500 रुपये मासिक तक हो सकता है।’’ कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि अगर प्रतिनियुक्ति दूसरे शहर में की जाती है तो भत्ता मूल वेतन का 10 प्रतिशत तथा अधिकतम 9,000 रुपये मासिक होगा।

इसके अनुसार महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत बढ़ने पर इस भत्ते की सीमा को 25 प्रतिशत बढ़ाया जायेगा। अब तक एक स्थान पर प्रतिनियुक्ति भत्ता मूल वेतन का 5 प्रतिशत और अधिकतम 2,000 रुपये था। वहीं दूसरी जगह पर प्रतिनियुक्ति के मामले में यह मूल वेतन का 10 प्रतिशत और अधिकतम 4,000 रुपये था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement