ford
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इस दिवाली सोना खरीदने के लिए नहीं पड़ेगी आपको ज्‍यादा पैसों की जरूरत, घर बैठे एक रुपए में भी खरीद सकेंगे गोल्‍ड

इस दिवाली सोना खरीदने के लिए नहीं पड़ेगी आपको ज्‍यादा पैसों की जरूरत, घर बैठे एक रुपए में भी खरीद सकेंगे गोल्‍ड

देश की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स कंपनी Paytm ने इस दिवाली पर गोल्‍ड शॉपिंग को और भी आसान और आकर्षक बना दिया है।

Abhishek Shrivastava [Published on:13 Oct 2017, 3:34 PM IST]
इस दिवाली सोना खरीदने के लिए नहीं पड़ेगी आपको ज्‍यादा पैसों की जरूरत, घर बैठे एक रुपए में भी खरीद सकेंगे गोल्‍ड- IndiaTV Paisa
इस दिवाली सोना खरीदने के लिए नहीं पड़ेगी आपको ज्‍यादा पैसों की जरूरत, घर बैठे एक रुपए में भी खरीद सकेंगे गोल्‍ड

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स कंपनी Paytm ने इस दिवाली पर गोल्‍ड शॉपिंग को और भी आसान और आकर्षक बना दिया है। पेटीएम की मदद से आप शुद्ध सोने को घर बैठे तुरन्त खरीद, स्टोर और बेच सकेंगे। उपभोक्ता घर बैठे यहां 1 रुपए का भी सोना खरीद सकते हैं। कंपनी ने यह सर्विस एमएमटीसी-पीएएमपी के सहयोग से शुरू की है।

Paytm यूजर्स अब ऑनलाइन सोना खरीद सकेंगे। इस खरीदे हुए सोने को एमएमटीसी-पीएएमपी के पास सुरक्षित रख सकते हैं, वो भी बिना किसी अतिरिक्‍त चार्ज के। इसके अलावा खरीदार अपने सोने की डिलिवरी घर करवाने के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं। सोने की डिलिवरी मिनटेड सिक्के के रूप में होगी, जिसे आप तुरंत ऑनलाइन बेच भी सकते हैं।

No

इतना ही नहीं Paytm ने दिवाली के मौके पर सोने की शॉपिंग को आकर्षक और फायदेमंद बनाने के लिए गोल्ड सेल का आयोजन भी किया है। इस सेल के तहत Paytm Gold के प्लेटफॉर्म से सोने की खरीद करने वाले हर ग्राहक को उसके द्वारा खरीदे गए सोने के अतिरिक्‍त 3 प्रतिशत सोना फ्री में दिया जाएगा। Paytm  की यह स्कीम दिवाली वाले दिन यानि 19 अक्टूबर तक चलेगी।

इस धनतेरस सोने में ऑप्‍शन ट्रेडिंग होगी शुरू

देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर धनतेरस के दिन यानि 17 अक्टूबर को सोने में ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू होने जा रही है। ऑप्शन ट्रेडिंग एक तरह का डेरिवेटिव ट्रेडिंग टूल है, अभी तक देश में कमोडिटीज में ऑप्शन ट्रेडिंग की इजाजत नहीं थी, कमोडिटीज में डेरिवेटिव ट्रेडिंग के नाम पर सिर्फ फ्यूचर ट्रेडिंग होती है, लेकिन अब ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत होने जा रही है।

कैसे होती है ऑप्शन ट्रेडिंग?

मान लीजिए आपको पता चले कि सोने की कीमतों में आगे इजाफा होने वाला है। ऐसी स्थिति में आप ज्वैलर के पास जाकर सिर्फ 2-3 फीसदी टोकन मनी देकर सोना बुक करा लेते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग में यह टोकन मनी आपका मार्जिन कहलाता है। सोने का भाव आसमान छूने लगता है तो ऐसी स्थिति में, चूंकि आप ज्वैलर के साथ पहले डील कर चुके हैं तो ज्वैलर को पुराने भाव पर ही आपको सोने की डिलिवरी देनी होगी, जो आपके लिए फायदे का सौदा होगा। लेकिन इसके विपरीत अगर सोने का भाव बढ़ने के बजाये घट जाता है तो आप ज्वैलर के साथ वह डील नहीं करेंगे और टोकन मनी के तौर पर दिया हुआ 2-3 फीसदी मार्जिन ज्वैलर के पास ही छोड़ देंगे। यही ऑप्शन ट्रेडिंग है, जिसमें कम मार्जिन का रिस्क उठाकर बड़ा सौदा किया जा सकता है।

You May Like