Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान पर, कमजोरी के साथ खुला रुपया

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान पर, कमजोरी के साथ खुला रुपया

आज सुबह से शेयर बाजार के दोनों महत्‍वपूर्ण सूचकांक हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। फिलहाल (सुबह 11.15 बजे) बंबई शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्‍स 82 अंकों की तेजी के साथ 32915 पर कारोबार कर रहा है।

Edited by: Sachin Chaturvedi [Updated:04 Dec 2017, 12:31 PM IST]
stock market- IndiaTV Paisa
stock marketPhoto:PTI

नई दिल्‍ली। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की दमदार ओपनिंग हुई है। आज सुबह से शेयर बाजार के दोनों महत्‍वपूर्ण सूचकांक हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। फिलहाल (सुबह 11.15 बजे) बंबई शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्‍स 82 अंकों की तेजी के साथ 32915 पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 22 अंकों की तेजी के साथ 22144 पर कारोबार कर रहा है। पिछले कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार ने जीडीपी के बेहतर आंकड़ों के चलते शुरुआत तो तेजी के साथ की, लेकिन बाजार बंद होने पर यह बढ़त कायम नहीं रह सकी।

आज सबसे तेजी के साथ बढ़ने वाले शेयरों की बात करें तो यहां पर बायोकॉन का शेयर सबसे ऊपर है। यह शेयर शुक्रवार को बंद हुए बाजार के मुकाबले 9.44 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। बायोकॉन की ब्रेस्‍ट कैंसर की दवा को कल ही यूएसएफडीए की अनुमति मिली है। जिसके चलते कंपनी के शेयर को बाजार में तेज बढ़त देखने को मिल रही है। इसके अलावा वीडियोकॉन इंडस्‍ट्री का शेयर भी 5 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। इसके अलावा जुबिलेंट फूड्स, साइएंट लिमिटेड और इंफोसिस के शेयर भी 3 फीसदी से अधिक की तेजी दिखा रहे हैं। वहीं गिरने वाले शेयरों की बात करें तो हैथवे केबल्‍स, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और बॉम्‍बे डाइंग के शेयर 4 फीसदी से ज्‍यादा टूट चुके हैं। वहीं मैकलॉयड रसेल के शेयरों में 3.9 फीसदी की कमी आई है। रिलायंस नेवल का शेयर भी करीब 3 फीसदी टूट चुका है।

वहीं करेंसी कारोबार की बात करें तो शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज तीन पैसे कमजोर रहकर 64.49 पर खुला। इसकी वजह अमेरिका में नीतिगत दरों में कटौती के प्रस्ताव पर काम आगे बढ़ने से वैश्विक बाजारों में डॉलर का मजबूत होना रही।  मुद्रा कारोबारियों के अनुसार आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने के चलते भी रुपया कमजोर हुआ। हालांकि घरेलू शेयर बाजार के उच्च स्तर पर खुलने से यह गिरावट थम गई। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे टूटकर 64.46 पर बंद हुआ था। शुक्रवार को ईद-उन-मिलाद के मौके पर मुद्रा बाजार बंद रहा था।          

You May Like