Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सैमसंग लेकर आई एक नई टेक्‍नोलॉजी, इससे आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी केवल 12 मिनट में हो सकती है चार्ज

सैमसंग लेकर आई एक नई टेक्‍नोलॉजी, इससे आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी केवल 12 मिनट में हो सकती है चार्ज

दक्षिण कोरिया की टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज सैमसंग एक नई टेक्‍नोलॉजी लेकर आई है, जो आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी की चार्जिंग स्‍पीड को पांच गुना बढ़ा देगी।

Abhishek Shrivastava [Published on:29 Nov 2017, 8:34 PM IST]
सैमसंग लेकर आई एक नई टेक्‍नोलॉजी, इससे आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी केवल 12 मिनट में हो सकती है चार्ज- IndiaTV Paisa
सैमसंग लेकर आई एक नई टेक्‍नोलॉजी, इससे आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी केवल 12 मिनट में हो सकती है चार्ज

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज सैमसंग एक नई टेक्‍नोलॉजी लेकर आई है, जो आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी की चार्जिंग स्‍पीड को पांच गुना बढ़ा देगी। सैमसंग की इस नई टेक्‍नोलॉजी का नाम है ग्रैफेन बॉल और यह आपके फोन की चार्जिंग स्‍पीड को बढ़ा सकती है। यह नया फीचर बैटरी की क्षमता को 45 प्रतिशत तक बढ़ाता भी है।

इस नए मटैरियल को ग्रैफेन कहा जाता है, जो कार्बन का एक एलोट्रोप है। इसे सिलीकॉन और कार्बन के अन्‍य रूपों के विकल्‍प के रूप में उपयोग किया जाता है, विशेषकर प्रोसेसर और बैटरी के लिए। अब सैमसंग ने इसके लिए अच्‍छी संभावना की खोज की है। सैमसंग के ग्रैफेन बॉल टेक्‍नोलॉजी को अगली पीढ़ी के स्‍मार्टफोन बैटरी में उपयोग किया जा सकता है। इसका खुलासा कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में किया है।

इस टेक्‍नोलॉजी को शोधकर्ताओं द्वारा सैमसंग एडवांस्‍ड इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में सैमसंग एसडीआई और सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के स्‍कूल ऑफ केमीकल एंड बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग के सहयोग से विकसित किया गया है।

सैमसंग का दावा है कि सैद्धांतिक रूप से ग्रैफेन बॉल आधारित बैटरी केवल 12 मिनट में फोन को फुल चार्ज कर देती है। इसका मतलब है कि यह स्‍मार्टफोन और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों के लिए एक क्रांतिकारी कदम होगा। सैमसंग ने कहा है कि सामान्‍य लीथियम आयन बैटरी की तुलना में ग्रैफेन बॉल बैटरियां अधिक ठंडी होती हैं और यह तापमान को 60 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रख सकती है।

सैमसंग ने इस टेक्‍नोलॉजी को ग्रैफेन बॉल का नाम दिया है और जिसे लीथियम आयन बैटरियों में एनोड प्रोटेक्टिव लेयर और कैथोड मटेरियल दोनों में उपयोग किया गया है। यह चार्जिंग क्षमता को बढ़ाने, चार्जिंग समय को घटाने के साथ ही साथ स्थिर तापमान को सुनिश्चित करती है।

You May Like