Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलमंत्री आज करेंगे जननी सेवा की शुरुआत, अब बच्‍चों के लिए ट्रेन में ही मिलेगा दूध और बेबी फूड

रेलमंत्री आज करेंगे जननी सेवा की शुरुआत, अब बच्‍चों के लिए ट्रेन में ही मिलेगा दूध और बेबी फूड

अब बच्‍चे के लिए आपको गर्म दूध, चॉकलेट और बेबी फूड कैरी करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु आज एक समारोह में जननी सेवा का उद्घाटन करेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 08, 2016 12:47 IST
रेलमंत्री आज करेंगे जननी सेवा की शुरुआत, अब बच्‍चों के लिए ट्रेन में ही मिलेगा गर्म दूध और बेबी फूड- India TV Paisa
रेलमंत्री आज करेंगे जननी सेवा की शुरुआत, अब बच्‍चों के लिए ट्रेन में ही मिलेगा गर्म दूध और बेबी फूड

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने बच्‍चे के साथ ट्रेन में ट्रैवल करते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। अब बच्‍चे के लिए आपको गर्म दूध, चॉकलेट और बेबी फूड कैरी करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए भारतीय रेलवे आज से जननी सेवा शुरू करने जा रही है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु आज एक समारोह में जननी सेवा का उद्घाटन करेंगे। जननी सेवा के तहत चुनिंदा ट्रेनों के अलावा स्टेशन्स पर भी दूध गर्म पानी बेबी फूड चॉकलेट बिस्किट की उपलब्धता रहेगी।

बजट में हुई थी घोषणा

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में इस नई सुविधा के बारे में ऐलान किया था। ऐलान के तीन महीने बाद प्रभु इसे लागू करने जा रहे हैं। निश्चित तौर पर बच्चों को साथ लेकर चलते समय अब महिलाओं को उनके खान पान को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। इस सुविधा के तहत रेलवे स्टेशनों पर जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के स्टॉलों पर अब अनिवार्य रूप से गर्म दूध, गर्म पानी, चॉकलेट आदि बेबी फूड उपलब्ध करवाया जाएगा।

भारतीय रेल से जुड़े कुछ Facts

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

शुरू हुआ 1 रुपए में एक लीटर पानी मिलना

रेल बजट में किए गए एलान के मुताबिक रेल मंत्रालय स्टेशनों पर आरओ वॉटर वेंडिंग मशीन लगाने का काम तेजी से कर रहा है। इसके तहत दिल्ली में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर 10 वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई गई। इसके अलावा आनंद विहार और कानपुर पर इस सर्विस की शुरूआत हो चुकी है। जबकि देश के कई अन्य कई स्टेशनों पर मशीनें लग चुकी हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा गलाए गए वेंडिंग मशीन से आप एक रुपए में 300 एमएल पानी खरीद सकते हैं। अगर आपके पास खोली बोतल नहीं है तो खरीदने की सुविधा भी मिलेगी।

Summer Offer: ई-कैटरिंग से खाना ऑर्डर करने पर IRCTC देगा 50 फीसदी कैश बैक, शुरू हुई सर्विस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement