Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 25 महीने की ऊंचाई से 29% घट गया प्याज का भाव, रिटेल मार्केट में भी घटेंगे दाम

25 महीने की ऊंचाई से 29% घट गया प्याज का भाव, रिटेल मार्केट में भी घटेंगे दाम

नवंबर में लासलगांव में प्याज का थोक दाम 25 महीने के ऊपरी स्तर 3511 रुपए प्रति क्विंटल हो गया था लेकिन अब दाम घटकर 2500 रुपए पर आ गया है

Written by: Manoj Kumar [Updated:05 Dec 2017, 12:26 PM IST]
घटने लगे प्याज के दाम- IndiaTV Paisa
घटने लगे प्याज के दाम

लासलगांव। नवंबर के दौरान देशभर में थोक और रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतों में जो एकतरफा तेजी देखने को मिली थी उनमें अब कमी आने लगी है। देशभर में प्याज के कारोबार के लिए सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में नवंबर के दौरान प्याज का थोक भाव 25 महीने के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया था लेकिन अब उस ऊपरी स्तर से प्याज की कीमतों में करीब 29 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान के मुताबिक 23 नवंबर को लासलगांव में प्याज का औसत थोक भाव 3511 रुपए प्रति क्विंटल तक चला गया था जो अक्टूबर 2015 के बाद सबसे अधिक भाव था, लेकिन अब भाव काफी नीचे आ चुका है, सोमवार को लासलगांव में प्याज का औसत थोक दाम 2500 रुपए दर्ज किया गया।

घरेलू स्तर पर प्याज की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने हाल ही में प्याज पर न्यूनतम निर्यात मूल्य की शर्त को लागू किया और न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर प्रति टन घोषित किया है। इस घोषणा के बाद प्याज के निर्यात पर लगाम लगने की संभावना है जिससे घरेलू मार्केट में सप्लाई बढ़ेगी और कीमतों पर लगाम लग सकती है।

रिटेल मार्केट में अधिकतर जगहों पर प्याज की कीमतों में कमी आना शुरू हो भी गई है। केंद्रीय उपभोक्ता विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में प्याज का रिटेल भाव 59 रुपए, लखनऊ में 45 रुपए, मुंबई में 52 रुपए, राजकोट में 38 रुपए, जयपुर में 40 रुपए और भोपाल में 45 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया। 

You May Like