Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने 18 साल बाद तोड़ा रिकॉर्ड, संपत्ति हुई 100 अरब डॉलर के पार

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने 18 साल बाद तोड़ा रिकॉर्ड, संपत्ति हुई 100 अरब डॉलर के पार

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति 100 अरब डॉलर यानि एक खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है

Manoj Kumar [Published on:26 Nov 2017, 10:36 AM IST]
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने 18 साल बाद तोड़ा रिकॉर्ड, संपत्ति हुई 100 अरब डॉलर के पार- IndiaTV Paisa
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने 18 साल बाद तोड़ा रिकॉर्ड, संपत्ति हुई 100 अरब डॉलर के पार

नई दिल्ली। करीब 18 साल के बाद दुनिया में अब दूसरा खरबपति तैयार हो गया है, दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति 100 अरब डॉलर यानि एक खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है और, शुक्रवार को ब्लैक फ्राईडे सेल के बाद अमेजन के शेयरों में 2 फीसदी का उछाल देखने को मिला और जेफ बेजोस की कुल संपत्ति की वेल्युएशन 100.3 अरब डॉलर हो गई। इस संपत्ति को अगर भारतीय रुपए में बदला जाए तो यह करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए बैठती है।

जेफ बेजोस से पहले सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स इस मुकाम को हासिल करने वाले पहले व्यक्ति हैं। बिल गेट्स ने 1999 में इस मुकाम को हासिल करने के बाद अपनी संपत्ति का बहुत बड़ा हिस्सा दान में लगा दिया है। समाचार एजेंसी ब्लूबमर्ग के मुताबिक अगर बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का हिस्सा दान नहीं किया होता तो इस समय उनकी संपत्ति कम से कम 150 अरब डॉलर होती। फिलहाल बिल गेट्स की संपत्ति 86.8 अरब डॉलर दर्ज की गई है।

दुनियाभर में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स कारोबार की सबसे ज्यादा फायदा जेफ बेजोस को मिला है, बेजोस सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के मालिक हैं और 2017 के दौरान उनकी संपत्ति में 32.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यानि उनकी कुल संपत्ति का करीब एक तिहाई हिस्सा उन्होंने इसी साल ही कमाया है।

You May Like