Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिटकॉइन की बढ़ती तेजी पर कसा शिकंजा, आयकर विभाग ने देशभर में बिटकॉइन एक्सचेंजों पर की छापेमारी

बिटकॉइन की बढ़ती तेजी पर कसा शिकंजा, आयकर विभाग ने देशभर में बिटकॉइन एक्सचेंजों पर की छापेमारी

आयकर विभाग ने बुधवार को दिल्ली, बैंग्लुरू, कोच्चि, हैदराबाद और गुरुग्राम में आज सुबह 9 बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापेमारी की गई है

Manoj Kumar Written by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: December 13, 2017 15:06 IST
Bitcoin- India TV Paisa
Photo:BITCOIN IT Department conducts country wied survey on Bitcoin exchanges

नई दिल्ली। बिटकॉइन की कीमतों में महीने भर से आ रही तेजी को देखते हुए आयकर विभाग भी सतर्क हो गया है, आयकर विभाग को शक है कि कई लोग अपना टैक्स बचाने और कालेधन को ठिकाने लगाने के लिए बिटकॉइन में पैसा लगा रहे हैं और इसी को देखते हुए आयकर विभाग ने देशभर की बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापेमारी शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने बुधवार को देश में स्थित कई बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापेमारी की है।

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने बुधवार को दिल्ली, बेंगलुरू, कोच्चि, हैदराबाद और गुरुग्राम में आज सुबह 9 बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापा मारा गया है। बिटकॉइन में पैसा लगाने वाले निवेशकों और कारोबारियों की पहचान और उनकी ट्रांजेक्शन का पूरा ब्यौरा लेने के लिए यह कार्रवाई की गई है।

बिटकॉइन की कीमतों में हाल के दिनों में कई गुना तेजी आ चुकी है, 2017 के दौरान बिटकॉइन का भाव करीब 18 गुना बढ़ चुका है, दिसंबर में अबतक बिटकॉइन अपने निवेशकों को करीब दोगुना रिटर्न दे चुका है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन में निवेश को लेकर आगाह भी किया है लेकिन इसके बावजूद इसकी कीमतों में एकतरफा तेजी बनी हुई है। मंगलवार को उद्योग संगठन एसोचैम ने भी सरकार से मांग की थी कि बिटकॉइन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी जाए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement