Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोटबंदी के बाद मुंबई के सर्राफा कारोबारी ने खरीदा था 258 किलो सोना, ED ने PMLA के तहत किया गिरफ्तार

नोटबंदी के बाद मुंबई के सर्राफा कारोबारी ने खरीदा था 258 किलो सोना, ED ने PMLA के तहत किया गिरफ्तार

ED ने नोटबंदी के बाद करीब एक महीने में बिना हिसाब वाले धन से 258 किलो सोना खरीदने को लेकर शहर के एक सर्राफा कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: September 23, 2017 11:48 IST
नोटबंदी के बाद मुंबई के सर्राफा कारोबारी ने खरीदा था 258 किलो सोना, ED ने PMLA के तहत किया गिरफ्तार- India TV Paisa
नोटबंदी के बाद मुंबई के सर्राफा कारोबारी ने खरीदा था 258 किलो सोना, ED ने PMLA के तहत किया गिरफ्तार

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नोटबंदी के बाद करीब एक महीने में बिना हिसाब वाले धन से 258 किलो सोना खरीदने को लेकर शहर के एक सर्राफा कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है। केंद्रीय जांच एजेंसी (ED) ने कहा कि उसने मेसर्स पुष्पक बुलियन्स प्राइवेट लि. के चंद्रकांत नरसीदास पटेल को नोटबंदी के बाद कालेधन को सफेद बनाने को लेकर मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (PMLA) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया। एजेंसी ने पटेल को मनी लांड्रिंग घोटाला का सरगना बताया।

यह भी पढ़ें : किसी भी बैंक के कार्ड से करवाइए रेल टिकट की बुकिंग, IRCTC ने कहा किसी बैंक के कार्ड पर नहीं लगाया रोक

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बयान के अनुसार यह पाया गया कि नोटबंदी के बाद कंपनी मेसर्स पीहु गोल्ड और मेसर्स सतनाम ज्वैल्स के खातों में 84.5 करोड़ रुपए जमा किए गए। यह राशि नवंबर-दिसंबर 2016 के बीच 41 दिनों में नकद जमा की गई। उक्त कोष पुष्पक बुलियन्स के खाते में स्थानातंरित किए गए और बाद में उसका उपयोग 258 किलो सोना खरीदने में किया गया।

यह भी पढ़ें : कारोबारियों को झटका : GST से पहले के 65,0000 करोड़ के क्रेडिट दावों में से मात्र 12 हजार करोड़ रुपए के दावे वैध

ED के अनुसार, कंपनी ने इतना बड़ा लेन-देन किया लेकिन उसके लिए पैसे कहां से लाए, यह पता नहीं चलता। जांच एजेंसी ने PMLA के तहत मामले की जांच कर रही है। ऐसी संभावना है कि पटेल को आज मुंबई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement