Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर लगाई रोक

एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर लगाई रोक

एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा यह जांच पड़ताल नोटबंदी के मद्देनजर की जा रही है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: December 12, 2016 21:06 IST
नोटबंदी: एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर लगाई रोक, गड़बड़ी की आशंका- India TV Paisa
नोटबंदी: एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर लगाई रोक, गड़बड़ी की आशंका

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने कुछ सर्राफा कारोबारियों के खातों पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। एक्सिस बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम जांच पड़ताल की प्रक्रिया के तहत कुछ चालू खातों में लेनदेन पर अस्थाई रोक लगाई है। यह जांच पड़ताल नोटबंदी के मद्देनजर की जा रही है।

अधिकारी ने कहा कि जिन खातों में विस्तारित जांच पड़ताल की जा रही है उनमें कुछ सर्राफा कारोबारियों के खाते हैं। उन्होंने कहा कि बैंक को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में जांच पड़ताल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बैंक 19 अधिकारियों को कर चुका है निलंबित

  • बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल नोटबंदी के बाद सभी खातों और लेनदेन के लिए केवाईसी-एएमएल के समस्त पहुलओं की जांच कर रहा है।
  • बैंक ने फॉरेंसिक ऑडिट के लिए सलाहकार कंपनी केपीएमजी की सेवाएं ली हैं।
  • इसके अलावा नोटबंदी के बाद गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल 19 अधिकारियों को निलंबित किया है।
  • पिछले सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में एक्सिस बैंक के दो प्रबंधकों को गिरफ्तार कर उनसे तीन किलोग्राम सोने की ईंट बरामद की थी।

लाइसेंस रद्द करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है: रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक का लाइसेंस रद्द करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है। पिछले महीने 500 और 1,000 का नोट बंद किए जाने के बाद एक्सिस बैंक की कुछ शाखाओं में कथित तौर पर अनियमितता के मामले सामने आए हैं।

  • एक अधिसूचना में केंद्रीय बैंक ने कहा, रिजर्व बैंक स्पष्ट करता है कि उसने एक्सिस बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है।
  • मीडिया में इस तरह की खबरें आई हैं कि एक्सिस बैंक का लाइसेंस रद्द हो सकता है, जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्टीकरण दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement