Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना से टोयोटा ने किया इनकार, चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनने के बाद करेगी विचार

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना से टोयोटा ने किया इनकार, चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनने के बाद करेगी विचार

जापान की ऑटो कंपनी टोयोटा ने कहा है कि उसकी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

Abhishek Shrivastava [Published on:23 Sep 2017, 4:26 PM IST]
भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना से टोयोटा ने किया इनकार, चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनने के बाद करेगी विचार- IndiaTV Paisa
भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना से टोयोटा ने किया इनकार, चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनने के बाद करेगी विचार

हैदराबाद। जापान की ऑटो कंपनी टोयोटा ने कहा है कि उसकी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। कंपनी ऐसे मॉडल पेश करने के निर्णय से पहले चार्जिंग संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास का इंतजार करेगी।

सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर के साथ घरेलू वाहन उद्योग में इस पर हो रही चर्चा के बीच टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के उपाध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक शेखर विश्‍वनाथन ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हमारी कोई योजना नहीं है।  टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) जापान की वाहन कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर समूह की संयुक्त उद्यम है।

उन्होंने कहा, टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के पास इलेक्ट्रिक वाहन हैं। कुछ अन्य देशों में इन्‍हें पेश किया गया है लेकिन टीकेएम भारत के लिए टोयोटा मोटर कॉरपोरेश से इलेक्ट्रिक वाहन उत्पाद मांग करने से पहले चार्जिंग संबंधी ढांचागत सुविधा के तैयार होने तक इंतजार करेगी।

विश्‍वनाथन ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी काफी सरल है और इसलिए इसे पेश करने में कोई बहुत दिक्कत नहीं है। उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि टीकेएम कम अवधि के नोटिस पर भी इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर सकती है। उन्‍होंने आगे कहा कि टीकेएम के पास हाइब्रिड में एक इलेक्ट्रिक वाहन है, जो कि एक इलेक्ट्रिक वाहन है, यदि हम इसका आंतरिक कम्‍ब्‍यूशन इंजन हटा दें, तो यह पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन बन जाएगा।

You May Like