Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जगुआर की पहली एसयूवी एफपेस मानी गई सबसे सुरक्षित कार, एनसीएपी टेस्‍ट में मिली 5 स्‍टार रेटिंग

जगुआर की पहली एसयूवी एफपेस मानी गई सबसे सुरक्षित कार, एनसीएपी टेस्‍ट में मिली 5 स्‍टार रेटिंग

टाटा मोटर्स के ब्रिटिश ऑटोमोबाइल ब्रांड जगुआर की हाल में लॉन्‍च की गई पहली एसयूवी न सिर्फ बेहद खूबसूरत है बल्कि अब यह सबसे सुरक्षित कार के रूप में भी प्रमाणित हो चुकी है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 14, 2017 15:50 IST
Jaguar F-Pace- India TV Paisa
Jaguar F-Pace

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स के ब्रिटिश ऑटोमोबाइल ब्रांड जगुआर की हाल में लॉन्‍च की गई पहली एसयूवी न सिर्फ बेहद खूबसूरत है बल्कि अब यह सबसे सुरक्षित कार के रूप में भी प्रमाणित हो चुकी है। अभी हाल में इस कार को सेफ्टी रेटिंग में 5 स्‍टार मिले हैं। जिसस प्रमाणित होता है कि यह कार हर मामले में बेहद सुरक्षित है। यूरो न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) के क्रैश टेस्ट में एफ-पेस को 5-स्टार रेटिंग मिली है। इसके साथ ही वयस्कों की सुरक्षा पर इसे 93% अंक, पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसे 80% अंक और बच्चों की सुरक्षा के लिए 85% अंक प्राप्‍त हुए हैं।

एफ-पेस को मिली 5-स्टार रेटिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए जगुआर लैंड रोवर की प्रोडक्ट इंजीनियरिंग विंग के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर निक रॉजर्स ने कहा कि जगुआर एफ-पेस में खूबसूरती के साथ ही सुरक्षा पर भी खास ध्‍यान दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि इस कार में हमने फॉर्वर्ड ट्रैफिक डिटेक्शन और ड्राइवर कंडिशन मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जिसके चलते इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है। NCAP टेस्‍ट के तहत कारे को विभिन्‍न प्रकार की दुर्घटनाओं से गुजारा जाता है, इस टेस्‍ट के बाद ही कार में सुर‍क्षा की स्थिति का पता चलता है।

जगुआर एफ-पेस में कुछ बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें पैदल यात्रियों को पहचान लेने वाले फीचर के साथ ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, 6 एयरबैग्स, स्टेबिलिटी कंट्रोल, एबीएस जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। दिल्ली में इस कार की एक्सशोरूम कीमत 60 लाख रुपए है। स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो जगुआर ने एफ-पेस में 2.0-लीटर का इंजीनियम डीजल इंजन दिया है जो 4000 आरपीएम पर 177 बीएचपी की पावर और 2500 आरपीएम पर 430 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह कार 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। रफ्तार की बात करें तो यह 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 8.7 सेकंड खर्च करती है। वहीं कार की टॉप स्पीड 208 किमी/घंटा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement