नोटबंदी पर PM मोदी की छवि धूमिल करने के लिए माकपा ने चलाया बड़ा अभियान
pm modi- Khabar IndiaTV

तिरुवनंतपुरम: केरल में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 14 जिलों के पार्टी मुख्यालयों में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन करेगी, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मॉक ट्रायल होगा और उन्हें फांसी पर चढ़ाया जाएगा। 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के नोटों को अमान्य करने की घोषणा के तुरंत बाद मोदी ने खुद कहा था कि अगर नोटबंदी सफल नहीं होता है, तो लोग उन्हें फांसी पर चढ़ा सकते हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

प्रदर्शन के आयोजन का फैसला माकपा राज्य कमेटी की यहां हुई बैठक के दौरान लिया गया। राज्य सचिव कोदियेरी बालाकृष्णन ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि नोटबंदी का कदम कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाने के लिए उठाया गया।

बालाकृष्णन ने कहा, "नोटबंदी के कारण केरल की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है और हर क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोगों के समर्थन से हम एक विरोध-प्रदर्शन शुरू करने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा, "राज्य सरकार केंद्र सरकार से इस बात के लिए मदद मांगेगी कि तिरुवनंतपुरम तथा कोच्चि स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यालयों को केरल के विमुद्रित नोट लेने की अनुमति मिले।"

पूर्व मुख्यमंत्री वी.एस.अच्युतानंदन ने कहा कि नोटबंदी धोखे से भरा कदम था, जिसे केवल प्रधानमंत्री मोदी तथा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मिलकर अंजाम दिया। अच्युतानंदन ने कहा, "महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि वित्त मंत्रालय कई विज्ञप्तियां जारी कर रहा है, जो इस बात का संकेत है कि आरबीआई को इस बात का अंदाजा नहीं था कि क्या हो रहा है। यह केवल 'अडाणी' व 'अंबानी' को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया, जिसके लिए आम लोगों को परेशान किया गया।"

वहीं, एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बुधवार को यहां हुई कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक के दौरान एटीएम तथा बैंकों के बाहर कतार में इंतजार करने के दौरान दम तोड़ने वाले लोगों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया गया।